UPTET : टीईटी 2019 में इसबार प्राथमिक-उच्च प्राथमिक के लिए एक ही फॉर्म, अभ्यर्थी रखें इन बातों का ध्यान

UPTET : टीईटी 2019 में इसबार प्राथमिक-उच्च प्राथमिक के लिए एक ही फॉर्म, अभ्यर्थी रखें इन बातों का ध्यान

सुविधा: प्राथमिक-उच्च प्राथमिक टीईटी के लिए भरें एक ही फार्म

वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराज । प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक दोनों स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) देने वाले अभ्यर्थियों को अब दो अलग-अलग फार्म नहीं भरना पड़ेगा। अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 22 दिसंबर को प्रस्तावित 2019 के टीईटी से बदलाव करते हुए एक ही फार्म दोनों स्तर की परीक्षा के लिए मान्य किया है।

पिछले साल तक दोनों स्तर के टीईटी के लिए अलग-अलग फार्म भरना पड़ता था। जो लोग साइबर कैफे से फार्म भराते थे, उन्हें दो फार्म का चार्ज देना पड़ता था। लेकिन अब एक ही फार्म में दोनों परीक्षा का विकल्प देने से दोनों के लिए अलग-अलग प्रवेश पत्र जारी होंगे। हालांकि प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए अलग-अलग फीस जमा करनी होगी।

सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 600 रुपये जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। पहली बार दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए भी 100 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है। यदि सामान्य व ओबीसी वर्ग का कोई अभ्यर्थी दोनों स्तर की परीक्षा के लिए आवेदन करता है तो शुल्क के रूप में उसे 1200 रुपये जमा करने होंगे। इसी प्रकार एससी-एसटी को 800 और दिव्यांग को दोनों परीक्षा के लिए 200 रुपये देना पड़ेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एक से 20 नवंबर तक लिए जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments