Monday, October 07, 2019

DEARNESS ALLOWANCE, BONUS : वेतन संग बोनस देगी सरकार, डीए भी 2% बढ़ेगा, राज्यकर्मियों पर होगी धनतेरस पर धनवर्षा!

DEARNESS ALLOWANCE, BONUS : वेतन संग बोनस देगी सरकार, डीए भी 2% बढ़ेगा, राज्यकर्मियों पर होगी धनतेरस पर धनवर्षा!

प्रदेशवासियों को महाअष्टमी व महानवमी की हार्दिक शुभकामनाएं। मां दुर्गा की आराधना मातृशक्ति के प्रति सनातन परम्परा के सम्मान का प्रतीक है। यह केवल व्रत और उपवास का नहीं, बल्कि नारी शक्ति और कन्याओं के सम्मान का भी पर्व है। दुर्गा पूजा के सार्वजनिक एवं सामुदायिक आयोजन से सामाजिक समरसता सुदृढ़ होती है। - योगी आदित्यनाथ, सीएम
16
2,000
1,000
लाख कर्मचारियों और 6 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को होगा बढ़े डीए का फायदा
करोड़ रुपये से ज्यादा का भार पड़ेगा डीए देने में
करोड़ रुपये से ज्यादा निकलेंगे सरकारी खजाने से कर्मचारियों को बोनस देने में। इसके अलावा निगम के कर्मचारियों को बोनस देने पर अतिरिक्त बोझ आएगा। वित्त विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बोनस की रकम की व्यवस्था पहले ही कर ली जाती है। इसलिए कोई दिक्कत नहीं होगी।
• एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को तीन अच्छी खबरें मिल सकती हैं। योगी सरकार उन्हें त्योहार से पहले वेतन और बोनस देने पर विचार कर रही है। वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दीपावली 27 अक्टूबर को है। राज्य सरकार की कोशिश है कि कर्मचारियों को 25 अक्टूबर (धनतेरस) तक वेतन मिल जाए। प्रदेश के आठ लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को सात-सात हजार रुपये का बोनस भी दिया जाएगा। इसमें से 25 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारियों को नकद दिया जाएगा। बाकी 75 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारियों के पीएफ में जमा हो जाएगा।
इस बार दीपावली माह के अंत में पड़ रही है। इसलिए कई जिलों में कर्मचारी संगठनों ने त्योहार से पहले वेतन और बोनस देने की मांग की है। कई जिलों के कर्मचारियों ने इस संबंध में पत्र भी लिखे हैं। सूत्रों के अनुसार वित्त विभाग जल्दी ही सभी ट्रेजरी को इस संबंध में जरूरी आदेश जारी कर सकता है।
अगले माह की सैलरी में होगा बढ़ा डीए : राज्य सरकार महीने के अंत तक 2 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान भी कर सकती है। केन्द्र सरकार पहले ही महंगाई भत्ते में 2 प्रतिशत की वृद्धि कर चुकी है। राज्य कर्मचारियों को भी बढ़ा भत्ता जुलाई से मिलेगा। अक्टूबर तक का बढ़ा डीए कर्मचारियों के जीपीएफ में जमा हो जाएगा, जबकि नवंबर से भुगतान नकद होगा। बढ़े महंगाई भत्ते का फायदा राज्य कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

RECENT POSTS

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/आदेश/निर्देश/सर्कुलर/पोस्ट्स एक साथ एक जगह, बेसिक शिक्षा न्यूज ● कॉम के साथ क्लिक कर पढ़ें ।

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/ आदेश / निर्देश / सर्कुलर / पोस्ट्स एक साथ एक जगह , बेसिक शिक्षा न्यूज ●...