Wednesday, October 09, 2019

DEARNESS ALLOWANCE : सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दिवाली से पहले तोहफा, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

DEARNESS ALLOWANCE : सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दिवाली से पहले तोहफा, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता



नई दिल्ली । सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले तोहफा दिया है। कैबिनेट ने महंगाई भत्ता (dearness allowance) 5 फीसदी बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से मिलेगा। बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया है। सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है।
 

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय फॉर्मूले के मुताबिक है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के सुझावों पर आधारित है। इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है।


केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, DA में 5 फीसदी की बढ़ोतरी

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में कर्मचारियों का दैनिक भत्ता (डीए) बढ़ाने का प्रस्ताव पास कर दिया गया.

ADVERTISEMENT
aajtak.in
aajtak.in09 October 2019
केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, DA में 5 फीसदी की बढ़ोतरीदिवाली से पहले मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

  • केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हुआ
  • सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है

दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, सरकार की कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के 5 फीसदी दैनिक भत्ता (डीए) बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके बाद सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है. बता दें कि प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली.

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि बढ़े हुए भत्‍ते की रकम जुलाई 2019 से दी जाएगी. सरकार के इस फैसले का फायदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और करीब 65 लाख पेंशनर्स को मिलने की उम्‍मीद है. वहीं इस फैसले की वजह से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है.

दूसरी बार बढ़ा महंगाई भत्ता

बीते एक साल में यह दूसरी बार है जब महंगाई भत्ता में इजाफा हुआ है. मोदी सरकार  ने अपने पहले कार्यकाल के आखिरी महीनों में कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 12 फीसदी कर दिया था. पहले महंगाई भत्ता 9 फीसदी मिलता था. तब सरकार ने बताया था कि इस फैसले से देश के खजाने पर 9168.12 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

कैबिनेट के अन्‍य फैसले

- कैबिनेट के फैसले में किसानों को भी राहत मिली है. प्रकाश जावेडकर ने बताया कि किसान 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि के लिए आधार नंबर को दे सकते हैं. पहले यह तारीख एक अगस्त 2019 थी. इस निधि के तहत सरकार सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद छोटे किसानों को देती है.

-इसके अलावा आशा कार्यकर्ताओं के वेतन को 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है.

- प्रकाश जावेडकर ने बताया कि आयुष्मान भारत के तहत 31 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा हुआ है. वहीं 3.5 लाख से ज्यादा परिवारों का कार्ड बना है. केंद्र सरकार की यह स्‍कीम पश्चिम बंगाल और दिल्ली को छोड़कर अन्‍य सभी राज्‍यों में लागू है

No comments:

Post a Comment

RECENT POSTS

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/आदेश/निर्देश/सर्कुलर/पोस्ट्स एक साथ एक जगह, बेसिक शिक्षा न्यूज ● कॉम के साथ क्लिक कर पढ़ें ।

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/ आदेश / निर्देश / सर्कुलर / पोस्ट्स एक साथ एक जगह , बेसिक शिक्षा न्यूज ●...