DEARNESS ALLOWANCE : 16 लाख कर्मचारियों को जुलाई से मिलेगा 17 प्रतिशत डीए का भुगतान

DEARNESS ALLOWANCE : 16 लाख कर्मचारियों को जुलाई से मिलेगा 17 प्रतिशत डीए का भुगतान

16 लाख कर्मचारियों को जुलाई से 17 फीसद डीए


राज्य ब्यूरो, लखनऊ : राज्य सरकार लगभग 16 लाख राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों व शिक्षणोत्तर कर्मचारियों को जुलाई से पांच फीसद की बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान करेगी। कर्मचारियों को पहली जुलाई से मूल वेतन के 17 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। अभी तक उन्हें 12 प्रतिशत की दर से डीए दिया जा रहा था।

पहली जुलाई से 30 सितंबर तक बढ़े डीए की धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते (जीपीएफ) में जमा होगी। वहीं पहली अक्टूबर से दिये जाने वाले बढ़े डीए का भुगतान 25 अक्टूबर को अक्टूबर के वेतन के साथ किया जाएगा।

कर्मचारियों को बढ़ी दर से डीए के भुगतान पर सालाना 2961 करोड़ रुपये और चालू वित्तीय वर्ष के आठ महीनों में 1974 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। वित्तीय वर्ष 2019-20 में जुलाई से सितंबर तक जीपीएफ खाते में जाने वाली एरियर की राशि 740 करोड़ रुपये होगी 1233.77 करोड़ रुपये का नकद भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद वित्त विभाग ने शुक्रवार को शासनादेश जारी कर दिया है।

इस फैसले का फायदा राज्य सरकार, सहायताप्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थानों और शहरी स्थानीय निकायों के सभी नियमित व पूर्णकालिक कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों को मिलेगा। शासनादेश के मुताबिक पहली जुलाई से 30 सितंबर तक बढ़े डीए के एरियर की धनराशि 30 सितंबर 2020 तक कर्मचारी के जीपीएफ खाते में जमा रहेगी और उसे जीपीएफ खाते से अंतिम निकासी के मामलों को छोड़कर इस तारीख से पहले नहीं निकाला जा सकेगा।

जुलाई से सितंबर तक का एरियर जीपीएफ में, अक्टूबर से नकद भुगतान

Post a Comment

0 Comments