Friday, October 04, 2019

BED, FAKE : दोबारा तैयार हुआ परीक्षाफल 1500 संदिग्ध पर कार्रवाई

दोबारा तैयार हुआ परीक्षाफल 1500 संदिग्ध पर कार्रवाई


जागरण संवाददाता, आगरा : आंबेडकर विवि से फर्जीवाड़े में फंसे बीएड सत्र 2012-13 का परीक्षाफल दोबारा घोषित किया जाएगा। कमेटी की जांच के बाद 18500 छात्रों का परीक्षाफल तैयार किया गया है। 1500 संदिग्ध छात्रों का परीक्षाफल रोक दिया है।

विवि के बीएड सत्र 2012-13 का परीक्षाफल घोषित होने के बाद नंबर बढ़ाए गए। वहीं, अनुपस्थित छात्रों को प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण दर्शा दिया गया। कई सालों से बीएड सत्र 2012-13 की जांच चल रही थी, टीम ने उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच की। अंक चार्ट में दर्ज नंबरों का फाइल से मिलाना कराया गया। बीएड के 20 हजार छात्रों में से 18500 छात्रों का परीक्षाफल तैयार किया गया है। इस बार परीक्षाफल उत्तर पुस्तिका में दिए गए अंकों से बनाकर नए अंक चार्ट तैयार किए गए हैं। वहीं, 1500 छात्रों का परीक्षाफल रोक दिया है, इन छात्रों की उत्तर पुस्तिका (3500 उत्तर पुस्तिका) और अंक चार्ट में नंबर अलग-अलग हैं। इसकी भी जांच कराई जाएगी।

कुलपति डॉ. अर¨वद दीक्षित ने बताया कि बीएड सत्र 2012-13 का दो से तीन दिन में परीक्षाफल घोषित किया जाएगा। जिन छात्रों का परीक्षाफल रोका गया है, उसे भी जल्द घोषित किया जाएगा।

मास्टर माइंड बचाए, कमेटी सदस्यों ने दिया था इस्तीफा : बीएड सत्र 2012-13 में फर्जीवाड़ा एक छात्र के अनुपस्थित होने के बाद भी प्रथम श्रेणी की मार्क्‍सशीट देने से खुला था। इस पूरे प्रकरण में मास्टर माइंड को बचाने में विवि प्रशासन लगा रहा, जांच कमेटी में बीएड के शिक्षकों को सदस्य बनाया गया। उन्होंने फर्जीवाड़े में लीपापोती की आशंका को देखते हुए इस्तीफा दे दिया था। विवि ने उन्हें नोटिस देते हुए परीक्षाफल तैयार करा लिया।

जासं, आगरा: आंबेडकर विवि के दीक्षा समारोह में इस बार मानद उपाधि नहीं दी जाएगी। गुरुवार को विवि के गेस्ट हाउस में दीक्षा समारोह की बैठक में यह निर्णय लिया गया। विवि का 85वां दीक्षा समारोह 11 अक्टूबर को होगा।

विवि के पीआरओ गिरिजा शंकर शर्मा ने बताया कि समारोह में मुख्य अतिथि डॉ. दिनेश शर्मा होंगे। अध्यक्षता कुलाधिपति राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी। इस बार किसी को भी मानद उपाधि नहीं दी जाएगी। समारोह के लिए विवि के खंदारी परिसर को प्लास्टिक मुक्त किया जा रहा है। नौ अक्टूबर को रिहर्सल और 11 अक्टूबर शाम को जेपी सभागार में कवि सम्मेलन होगा। कुलपति डॉ. अर¨वद दीक्षित, कुलसचिव केएन सिंह, डीन छात्र कल्याण प्रो. ब्रजेश रावत आदि मौजूद रहे।

आज से शुरू होगी अन्नपूर्णा कैंटीन : विवि के खंदारी परिसर में बनाई गई अन्नपूर्णा कैंटीन शुक्रवार से शुरू होगी। सुबह 10 से शाम पांच बजे तक कैंटीन खुली रहेगी।

दो दिन में बनाए जाएंगे पहचान पत्र : विवि के छात्रों के पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं, इसके लिए दो दिन का समय दिया है। विवि परिसर में पहचान पत्र से ही छात्रों को प्रवेश मिल सकेगा। विवि का प्री पीएचडी कोर्स वर्क दशहरा के अवकाश के चलते स्थगित किया गया है।

विवि नहीं देगा 29 मेडल : विवि के दीक्षा समारोह में 137 मेडल दिए जाने चाहिए। मगर, 29 मेडल नहीं दिए जा रहे हैं, इसमें से कई पाठ्यक्रम बंद हो गए हैं। वहीं कई पाठ्यक्रमों का परीक्षाफल घोषित नहीं हुआ है। विवि की वेबसाइट पर 108 मेडल की सूची सार्वजनिक की गई है, ये मेडल 121 छात्रों को दिए जाएंगे।

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा होंगे मुख्य अतिथि , नौ अक्टूबर को होगा रिहर्सल, प्लास्टिक फ्री रहेगा परिसर

ये मिलेंगे मेडल

मेडलों की संख्या 137

दीक्षा समारोह में दिए जाएंगे मेडल - 108

(121 छात्रों को मिलेंगे मेडल)

गोल्ड मेडल - 93

सिल्वर मेडल - 15

छात्रएं - 80 फीसद मेडल

आंबेडकर विवि के दीक्षा समारोह की तैयारियों के लिए आयोजित बैठक में कुलपति डॉ. अरविंद दीक्षित और अन्य ’ जागरण

No comments:

Post a Comment

RECENT POSTS

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/आदेश/निर्देश/सर्कुलर/पोस्ट्स एक साथ एक जगह, बेसिक शिक्षा न्यूज ● कॉम के साथ क्लिक कर पढ़ें ।

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/ आदेश / निर्देश / सर्कुलर / पोस्ट्स एक साथ एक जगह , बेसिक शिक्षा न्यूज ●...