SEMINAR, MANTRI, SCHOOL : मार्च 2020 तक प्रत्येक परिषदीय विद्यालय में होगी पानी, बिजली व शौचालय की सुविधा, कर्मचारी और अधिकारी ईमानदारी से निभाएं दायित्व, फरवरी में सभी स्कूलों में होगा वार्षिकोत्सव - बेसिक शिक्षामंत्री

SEMINAR, MANTRI, SCHOOL : मार्च 2020 तक प्रत्येक परिषदीय विद्यालय में होगी पानी, बिजली व शौचालय की सुविधा, कर्मचारी और अधिकारी ईमानदारी से निभाएं दायित्व, फरवरी में सभी स्कूलों में होगा वार्षिकोत्सव - बेसिक शिक्षामंत्री



परिषदीय स्कूलों में फरवरी में होंगे वार्षिकोत्सव


राज्य ब्यूरो, लखनऊ : परिषदीय विद्यालयों में फरवरी में वार्षिकोत्सव आयोजित किये जाएंगे। शुक्रवार को समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय में विभागीय अधिकारियों के साथ हुई बैठक में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने यह निर्देश दिया।

उन्होंने निर्देश दिया कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हर साल 12 जनवरी को बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षकों व छात्रों का प्रदेश स्तरीय एक बड़ा आयोजन करेगा। वहीं 13 और 14 दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर का सेमिनार आयोजित करने का निर्देश दिया। सेमिनार में सभी राज्यों से पांच प्रतिभागी शामिल होंगे। वहीं उत्तर प्रदेश के हर जिले से पांच प्रतिभागी (जिनमें एक अधिकारी भी शामिल होगा) इसमें हिस्सा लेंगे। सेमिनार में शोध-पत्र प्रस्तुत कर शिक्षा विभाग से संबंधित विभिन्न अभिनव प्रयोगों पर विचार-विमर्श होगा। विभागीय क्रियाकलापों, नवाचार, गुणवत्ता आदि के लिये एक मासिक पत्रिका प्रेरणा निकालने का निर्देश भी दिया। उन्होंने प्रत्येक माह अनिवार्य रूप से शिक्षक व अभिभावकों की नियमित बैठक बुलाने के लिए कहा। यह बैठक माह के प्रथम सोमवार (अवकाश की स्थिति में अगले कार्य दिवस में) को होगी।

बेसिक शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिया कि 30 अक्टूबर तक प्रेरणा ऐप के माध्यम से परिषदीय विद्यालयों की अवस्थापना सुविधाओं जैसे-शौचालय, पेयजल, विद्युतीकरण, आदि की प्रामाणिक सूचना प्राप्त कर ली जाए।

Post a Comment

0 Comments