Friday, September 27, 2019

INCOMETAX : आयकर छूट पर फैसला सही समय पर: ठाकुर

आयकर छूट पर फैसला सही समय पर: ठाकुर


नई दिल्ली, प्रेट्र : केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि सरकार सही समय आने पर आयकर छूट सीमा बढ़ाने के बारे में निर्णय लेगी। पिछले सप्ताह सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स की दर को 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया था। इसके बाद से मांग और खपत को ब़ढ़ावा देने के लिए आयकर छूट सीमा बढ़ाने की मांग लगातार बढ़ रही है, ताकि अर्थव्यवस्था को गति दी जा सके।

ठाकुर ने कहा, ‘जब आयकर राहत पर फैसला लेने का समय आएगा तो सरकार इस पर निर्णय लेगी। सरकार पहले भी आयकर की सीमा को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर चुकी है। भविष्य में भी जब भी ऐसा समय आएगा, हम इस मामले पर विचार करेंगे।’ पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (पीएमसी बैंक) पर रिजर्व बैंक के प्रतिबंध को लेकर वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बैंक की देश में अपनी भूमिका है और वह अपना काम बेहतर तरीके से करता है। उन्होंने कहा कि सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद आरबीआइ ने यह फैसला किया होगा, ताकि ग्राहकों और बैंक दोनों का लाभ हो।

कॉरपोरेट टैक्स घटाने से विकास को मिलेगी गति

नई दिल्ली: वित्त राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से देश में विदेशी निवेश बढ़ेगा और विकास को गति मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि नकली, तस्करी किए हुए और पायरेटेड प्रोडक्ट से इकोनॉमी को क्षति पहुंचती है और रोजगार सृजन को भी धक्का लगता है। ठाकुर का कहना था कि टेक्सटाइल, तंबाकू उत्पाद, गारमेंट्स, कैपिटल गुड्स और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्रों में तस्करी रोकने से रोजगार के अवसरों में 16.36 लाख का इजाफा हो सकता है। इन पांच क्षेत्रों में तस्करी से भारत को सालाना 1.17 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ता है।

No comments:

Post a Comment

RECENT POSTS

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/आदेश/निर्देश/सर्कुलर/पोस्ट्स एक साथ एक जगह, बेसिक शिक्षा न्यूज ● कॉम के साथ क्लिक कर पढ़ें ।

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/ आदेश / निर्देश / सर्कुलर / पोस्ट्स एक साथ एक जगह , बेसिक शिक्षा न्यूज ●...