Saturday, September 28, 2019

BEO, MANTRI, MEETING : खंड शिक्षा अधिकारियों को हर माह मिलेंगे 12 हजार, बीईओ भी बन सकेंगे बीएसए और डायट प्राचार्य

BEO, MANTRI, MEETING : खंड शिक्षा अधिकारियों को हर माह मिलेंगे 12 हजार
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : खंड शिक्षा अधिकारियों की मांग को मानते हुए शासन ने उन्हें स्कूलों के निरीक्षण के लिए वाहन किराये/ईंधन की प्रतिपूर्ति के लिए बिल प्रस्तुत करने पर हर महीने अधिकतम 12000 रुपये का भुगतान करने का फैसला किया है। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक की ओर से इस बारे में आदेश जारी हो चुका है। शुक्रवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने इसकी घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार खंड शिक्षा अधिकारियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखेगी लेकिन लापरवाही या अनियमितता पाये जाने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही से नहीं हिचकेगी।

हर खंड शिक्षा अधिकारी को महीने में कम से कम 20 दिन निरीक्षण करना होगा। यदि निरीक्षण दिवसों की संख्या 20 से कम होगी तो प्रति दिवस अधिकतम 600 रुपये का भुगतान स्वीकृत किया जाएगा। यह भुगतान खंड शिक्षा अधिकारियों की ओर से प्रस्तुत किये गए स्वसत्यापित बिल-वाउचर के आधार पर किया जाएगा।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष पदम शेखर मौर्या ने समस्याएं गिनाईं तो मंत्री ने अधिकतर मुद्दों पर समाधान गिना दिए। सतीश द्विवेदी ने कहा कि बीईओ के लिए भी दफ्तर और मीटिंग हॉल बनवाया जाएगा। इसके लिए अगले सत्र में केंद्र सरकार के प्रॉजक्ट अप्रूवल बोर्ड में प्रदेश सरकार प्रस्ताव रखेगी। हर कार्यालय में तीन कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है। इन्हें लिपिकीय कार्यों के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। शासन के निर्देशों व जिला स्तर पर होने वाले पत्राचार की कॉपी बीईओ को भी भेजी जाएगी। वेतन विसंगति को लेकर कोर्ट में लंबित मसलों को सुलझाने की कार्रवाई की जा रही है।
बीईओ के साथ हुई बैठक में मंत्री ने कहा- प्रमोशन के लिए जल्द एकीकृत सेवा नियमावली लाएगी प्रदेश सरकार• एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ

बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) भी बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) बन सकेंगे। इसके लिए सरकार सेवा नियमावली

लाएगी। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारियों को 12 हजार रुपये महीने निरीक्षण भत्ता भी मिलेगा।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ़ सतीश द्विवेदी ने शुक्रवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खंड शिक्षा अधिकारियों संग बैठक में इन सहूलियतों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एकीकृत सेवा नियमावली लाई जा रही है। इसमें खंड शिक्षा अधिकारियों के लिए भी बीएसए, डायट प्रवक्ता जैसे पदों पर प्रमोशन पाने का रास्ता खोला जाएगा।

हर ब्लॉक के लिए "12 हजार/माह : मंत्री ने कहा कि बीईओ की लंबे समय से मांग थी कि उन्हें प्रभावी निरीक्षण के लिए यात्रा भत्ता दिया जाए। हमने न केवल इस मांग को स्वीकार किया, बल्कि इसका शासनादेश भी जारी कर दिया है। इसके तहत 600 रुपये/दिन और 12 हजार रुपये/माह (अधिकतम) निरीक्षण यात्रा भत्ता दिया जाएगा। अगर किसी खंड शिक्षा अधिकारी के पास एक से अधिक ब्लॉक का चार्ज है, तो दूसरे ब्लॉक के निरीक्षण के लिए भी 12 हजार रुपये अधिकतम का भुगतान किया जाएगा। बीईओ स्वप्रमाणित बिल बीएसए को उपलब्ध करवाएंगे और उन्हें एक सप्ताह में इसका भुगतान करना होगा।

बीईओ के लिए भी मीटिंग हॉल, दफ्तर : सम्मेलन में खंड शिक्षा अधिकारी
बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने की घोषणा, "12 हजार निरीक्षण भत्ता मिलेगा

खंड शिक्षा अधिकारी भी बन सकेंगे बीएसए
NBT


No comments:

Post a Comment

RECENT POSTS

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/आदेश/निर्देश/सर्कुलर/पोस्ट्स एक साथ एक जगह, बेसिक शिक्षा न्यूज ● कॉम के साथ क्लिक कर पढ़ें ।

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/ आदेश / निर्देश / सर्कुलर / पोस्ट्स एक साथ एक जगह , बेसिक शिक्षा न्यूज ●...