Saturday, August 17, 2019

CM, SCHOOL : अटल के नाम पर खुलेंगे आवासीय विद्यालय

CM, SCHOOL : अटल के नाम पर खुलेंगे आवासीय विद्यालय

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का बहुआयामी व्यक्तित्व हमें आज भी प्रेरणा देता है। उन्होंने कभी अपने सिद्धांतों और आदर्शो से समझौता नहीं किया। योगी ने कहा कि 25 दिसंबर को अटल जी की जयंती पर लोकभवन में उनकी 25 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण किया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश के सभी 18 मंडलों में अटल के नाम पर श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई के लिए आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री की पहली पुण्यतिथि पर लोकभवन में आयोजित श्रद्धांजलि सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज अटलजी की पहली पुण्यतिथि है और इससे पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर राज्य से अनुच्छेद 370 हटाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी है। अटलजी का छह दशक का निष्कलंक राजनीतिक जीवन सदैव याद किया जायेगा। उन्होंने विकास की नई रूपरेखा तैयार की और उसे मूर्त रूप दिया।

श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि अटल जी ने प्रधानमंत्री रहते हुए जवानों को शहीद का दर्जा देने के साथ ही उनके परिजनों को पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी आवंटित करने की व्यवस्था की। नेहरू से लेकर राजीव गांधी तक प्रधानमंत्री के रूप में यह सोच भी नहीं सके। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि अटलजी ने राजनीति को संस्कृति की तरह जिया व प्रेरित किया। दीक्षित ने अटल से जुड़े कई रोचक संस्मरण सुनाए। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अटलजी के विचार आज भी हमें ऊर्जित करते हैं। शिखर पर पहुंचने के बाद भी अहंकार अटल जी को छू नहीं पाया। संचालन कर रहे उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने अटल से जुड़े संस्मरण साझा किये। इसके पहले विधानसभा अध्यक्ष व मुख्यमंत्री ने लोकभवन में अटल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

अटल की स्मृति में कई योजनाएं : मुख्यमंत्री ने अटल के नाम पर राज्य सरकार द्वारा घोषित योजनाओं का जिक्र किया। लखनऊ में चिकित्सा विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। बलरामपुर में केजीएमयू का सेटेलाइट सेंटर स्थापित हो रहा है जो बाद में मेडिकल कालेज के रूप में विकसित होगा। अटल की स्मृति में डीएवी कालेज, कानपुर में सेंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना तथा उनके पैतृक गांव बटेश्वर (आगरा) में एक भव्य स्मारक बनाया जाएगा। सरकार ने लखनऊ में इकाना क्रिकेट स्टेडियम का नाम ‘भारत र} श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम’ किया है।

अटल के नाम हो सकता है लोकभवन : मुख्यमंत्री के पुराने कार्यालय का नाम पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के नाम पर है। अटल की जयंती पर लोकभवन में प्रतिमा स्थापना के साथ ही इसका नाम अटल भवन किया जा सकता है। इस बात के संकेत मिले हैं।

Labels: ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home