TEACHER, APPOINTMENT, RTE : स्कूलों में छात्रों के अनुपात में तैनात होंगे शिक्षक, 15 मई तक स्कूलवार छात्र और शिक्षकों की संख्या का मांगा ब्योरा

TEACHER, APPOINTMENT, RTE : स्कूलों में छात्रों के अनुपात में तैनात होंगे शिक्षक, 15 मई तक स्कूलवार छात्र और शिक्षकों की संख्या का मांगा ब्योरा
• शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के अंतर्गत प्राइमरी, जूनियर स्कूलों में होगा पदों का निर्धारण,
 15 मई तक स्कूलवार छात्र और शिक्षकों की संख्या का मांगा ब्योरा,
स्कूल का नाम, विकास खंड, 30 सितंबर 2018 तक स्कूलों में छात्र संख्या (बालक, बालिका), स्कूलों में कार्यरत प्रधान अध्यापक, सहायक अध्यापक की संख्या।
एनबीटी, लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती शिक्षक छात्र अनुपात के अनुसार करेगा। इन स्कूलों में पदों का निर्धारण 30 सितंबर 2018 की छात्र संख्या के आधार पर आरटीई के मानक के मुताबिक होगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद की सचिव रूबी सिंह ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर 15 मई तक स्कूलवार छात्र और शिक्षकों की संख्या का ब्योरा मांगा है।
राजधानी में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 1839 स्कूल संचालित हो रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा खराब स्थिति नगर के प्राइमरी और जूनियर स्कूलों की है। इनमें कई साल से शिक्षकों की तैनाती नहीं हुई। वहीं, हर साल शिक्षक सेवानिवृत्त होते जा रहे। ऐसे में कई स्कूल ऐसे हैं जहां एक-दो शिक्षक या शिक्षामित्रों के भरोसे पढ़ाई चल रही है। अब बेसिक शिक्षा विभाग का दावा है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के अंतर्गत परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के पदों निर्धारित किएजाएगा।

Post a Comment

0 Comments