INNOVATIONS, CHILDREN, SCHOOL : स्कूली बच्चों में इनोवेशन स्किल बढ़ाने को तेज होगी मुहिम, पहले चरण के लिए राज्यों से प्रस्ताव मांगे

INNOVATIONS, CHILDREN, SCHOOL : स्कूली बच्चों में इनोवेशन स्किल बढ़ाने को तेज होगी मुहिम, पहले चरण के लिए राज्यों से प्रस्ताव मांगे

नई दिल्ली । स्कूली बच्चों में शोध और इनोवेशन के प्रति रुझान बढ़ाने की मुहिम अब और तेज होगी। इसके तहत प्रत्येक ब्लाक में कम से कम एक अटल टिंकरिंग लैब खोली जाएगी। फिलहाल 2020 तक ही इस काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें करीब दस हजार लैब स्थापित करने की योजना है। इसके साथ ही स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी अब इस मुहिम से जोड़ा जाएगा।

मौजूदा समय में देश में करीब तीन हजार अटल टिंकरिंग लैब स्थापित हो चुकी हैं। हालांकि इन्हें जैसा रुझान मिलना चाहिए था, वह अभी नहीं मिल सका है। यही वजह है कि इस मुहिम से शिक्षकों को भी जोड़ने की तैयारी है। ताकि वह स्कूलों की ऐसी प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें लैब तक पहुंचाने में मदद कर सकें। इसके तहत स्कूली शिक्षकों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने फिलहाल नीति आयोग के साथ मिलकर इस मुहिम को तेज करने की योजना बनाई है।

पहले चरण के लिए राज्यों से प्रस्ताव मांगे : पहले चरण में किन ब्लाकों में इन लैब को स्थापित किया जाएगा, इसे लेकर राज्यों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। सूत्रों की मानें तो नई सरकार के गठन के साथ ही योजना पर काम शुरू हो जाएगा। वैसे तो प्रत्येकब्लाक में एक ही लैब खोलने की योजना है, लेकिन स्कूलों की संख्या ज्यादा होने पर संख्या बढ़ाई जा सकेगी।

बच्चों को किताबी दुनिया से बाहर निकालने की मुहिम : खासबात यह है कि स्कूली बच्चों को अटल टिकरिंग लैब से जोड़ने की यह मुहिम उन्हें किताबों से बाहर निकाल ऐसी दुनिया से जोड़ना है, जहां वह अपने सपने साकार कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments