EDUCATION QUALITY : शैक्षणिक गुणवत्ता को मजबूत बनाने की मुहिम जारी रखने का वादा

EDUCATION QUALITY : शैक्षणिक गुणवत्ता को मजबूत बनाने की मुहिम जारी रखने का वादा


जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली : शैक्षणिक सुधार और गुणवत्ता को मजबूती देने के मौजूदा सरकार के कदमों को भाजपा ने आगे भी जारी रखने का वादा किया है। पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में स्कूली स्तर पर ही बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए ‘प्रधानमंत्री इनोवेटिव लर्निग प्रोग्राम’ नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू करने का एलान किया है। इसका मकसद बच्चों के बीच मौलिक सोच और इनोवेशन की संस्कृति विकसित करना है। 1संकल्प पत्र में इसके अलावा स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण को मजबूत बनाने पर जोर दिया गया है। इसके तहत देशभर में राष्ट्रीय शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की जाएगी, जहां चार साल के विशेष एकीकृत कोर्स चलाए जाएंगे। इसके साथ ही 2024 तक देशभर में 200 नए केंद्रीय और नवोदय विद्यालय खोलने का भी वादा किया गया है। शिक्षा की गुणवत्ता को मजबूती देने की यह पहल भाजपा ने उच्च शिक्षा में भी जारी रखी है। इसके तहत अगले पांच साल में देश में 50 संस्थानों को विश्वस्तरीय बनाने का वादा किया है। फिलहाल सरकार ने अभी ऐसे 20 विश्वस्तरीय संस्थान बनाने की घोषणा की है। जिसमें से करीब छह संस्थान इसके लिए चयनित भी कर लिए गए हैं। इसके अलावा भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में केंद्रीय स्तर के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में अगले पांच साल में 50 फीसद सीटों को बढ़ाने का एक बड़ा वादा किया है। इनमें विधि, इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रबंधन संस्थान भी शामिल हैं। इससे इन संस्थानों में अब ज्यादा छात्रों को प्रवेश मिल सकेगा। यह भी वादा किया गया है कि वह राज्य सरकारों को भी इस दिशा में प्रेरित करेंगें कि वे राज्य स्तरीय संस्थानों की सीटों में भी बढ़ोतरी करें।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली : शैक्षणिक सुधार और गुणवत्ता को मजबूती देने के मौजूदा सरकार के कदमों को भाजपा ने आगे भी जारी रखने का वादा किया है। पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में स्कूली स्तर पर ही बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए ‘प्रधानमंत्री इनोवेटिव लर्निग प्रोग्राम’ नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू करने का एलान किया है। इसका मकसद बच्चों के बीच मौलिक सोच और इनोवेशन की संस्कृति विकसित करना है।

संकल्प पत्र में इसके अलावा स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण को मजबूत बनाने पर जोर दिया गया है। इसके तहत देशभर में राष्ट्रीय शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की जाएगी, जहां चार साल के विशेष एकीकृत कोर्स चलाए जाएंगे। इसके साथ ही 2024 तक देशभर में 200 नए केंद्रीय और नवोदय विद्यालय खोलने का भी वादा किया गया है। शिक्षा की गुणवत्ता को मजबूती देने की यह पहल भाजपा ने उच्च शिक्षा में भी जारी रखी है। इसके तहत अगले पांच साल में देश में 50 संस्थानों को विश्वस्तरीय बनाने का वादा किया है।

फिलहाल सरकार ने अभी ऐसे 20 विश्वस्तरीय संस्थान बनाने की घोषणा की है। जिसमें से करीब छह संस्थान इसके लिए चयनित भी कर लिए गए हैं। इसके अलावा भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में केंद्रीय स्तर के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में अगले पांच साल में 50 फीसद सीटों को बढ़ाने का एक बड़ा वादा किया है। इनमें विधि, इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रबंधन संस्थान भी शामिल हैं। इससे इन संस्थानों में अब ज्यादा छात्रों को प्रवेश मिल सकेगा। यह भी वादा किया गया है कि वह राज्य सरकारों को भी इस दिशा में प्रेरित करेंगें कि वे राज्य स्तरीय संस्थानों की सीटों में भी बढ़ोतरी करें।

एक पुलिस विश्वविद्यालय खोलने का भी वादा

इसके अलावा भाजपा ने 2019 के अपने संकल्प पत्र में कला, संस्कृति और संगीत विश्वविद्यालयों की स्थापना के साथ आतिथ्य एवं पर्यटन विश्वविद्यालय और एक पुलिस विश्वविद्यालय भी स्थापित करने की घोषणा की है।

Post a Comment

0 Comments