SHIKSHAK BHARTI, ELECTION : 68,500 शिक्षक भर्ती की ज्वाइनिंग पर कोई रोक नहीं, चुनाव आचार संहिता का नहीं पड़ेगा असर

SHIKSHAK BHARTI, ELECTION : 68,500 शिक्षक भर्ती की ज्वाइनिंग पर कोई रोक नहीं, चुनाव आचार संहिता का नहीं पड़ेगा असर


विशेष संवाददाता, लखनऊ । 68,500 शिक्षक भर्ती में नये नियुक्त हुए शिक्षकों की ज्वाइनिंग पर चुनाव आचार संहिता से कोई असर नहीं पड़ेगा। यह नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और  इसमें अब सिर्फ कुछ शिक्षकों की ज्वाइनिंग ही बची है। लिहाजा, यह आचार संहिता का उल्लघंन नहीं है। 


बेसिक शिक्षा परिषद की सचिव रूबी सिंह ने कहा है कि यदि इस तरह की कोई दिक्कत आ रही है तो अभ्यर्थी सीधे परिषद के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। हरदोई समेत कुछेक जिलों से ज्वाइन न करने की शिकायत बेसिक शिक्षा परिषद में की गई। बताया गया कि नये नियुक्त हुए शिक्षक बेसिक शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर लगाते रहे लेकिन उन्हें आचार संहिता का हवाला देकर कार्यभार ग्रहण नहीं करवाया गया। 

 

रूबी सिंह ने कहा कि 68,500 शिक्षक भर्ती में नियुक्ति प्रक्रिया बीते वर्ष ही पूरी हो चुकी है। पुनर्मूल्यांकन के बाद  4706 नये नियुक्त हुए शिक्षकों को ही कार्यभार ग्रहण करना है। इनकी काउंसिलिंग शनिवार को पूरी हो चुकी है। अब इन्हें सिर्फ ज्वाइनिंग करनी है। ये भर्ती हाईकोर्ट के नियमों के अधीन हो रही है। इसलिए चुनाव आचार संहिता का हवाला देकर ज्वाइन करने से रोका नहीं जा सकता।

 

इस भर्ती में बीते वर्ष अगस्त में 40,787 अभ्यर्थी सफल हुए थे और उन्हें सितम्बर में नियुक्ति पत्र दे दिये गये थे। हाईकोर्ट में दायर याचिकाओं के माध्यम से गड़बड़ियां सामने आने पर  मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने सभी अभ्यर्थियों को पुनर्मूल्यांकन का मौका दिया था। इसके लिए 32 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसके रिजल्ट में 4688 अभ्यर्थी सफल पाये गये थे।

   आभार / साभार - हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments