DEARNESS ALLOWANCE : 18 लाख शिक्षक-कर्मचारियों को बढ़े डीए का नकद भुगतान के आदेश, 31 मार्च से पहले देने का हुआ आदेश

DEARNESS ALLOWANCE : 18 लाख शिक्षक-कर्मचारियों को बढ़े डीए का नकद भुगतान के आदेश, 31 मार्च से पहले देने का हुआ आदेश


लखनऊ : होली के मौके पर सरकार ने राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों को एक जनवरी से मूल वेतन के 12 फीसद की दर से महंगाई भत्ता (डीए) दिये जाने की घोषणा की है। इससे करीब 16 लाख कर्मचारियों-शिक्षकों को लाभ होगा। 12 फीसद डीए बढ़ाये जाने का शासनादेश जारी कर दिया गया है। इस बार जनवरी-फरवरी 2019 के बढ़े हुए डीए के एरियर का नकद भुगतान किये जाने का निर्णय भी लिया गया है। पूर्व के वर्षो में एरियर का भुगतान जीपीएफ के खाते में होता था। जनवरी 2019 से फरवरी 2020 तक कर्मचारियों को बढ़ी दर से डीए का भुगतान करने में करीब दो हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च आयेगा।

राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों तथा कार्य प्रभारित कर्मचारियों को संशोधित दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जायेगा। शासनादेश के अनुसार एक जनवरी 2019 से बढ़ी हुई दर से भत्ते का भुगतान होगा।

एक जनवरी से 28 फरवरी 2019 तक की देय अवशेष धनराशि का भुगतान जल्द ही इसी वित्तीय वर्ष में नकद किया जायेगा तथा एक मार्च 2019 से देय धनराशि का भुगतान मार्च 2019 के नियमित वेतन के साथ अप्रैल 2019 में किया जायेगा।

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीए) से जुड़े कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता एरियर की राशि के 10 फीसद के बराबर राशि कर्मचारियों के टियर-1 पेंशन खाते में जमा की जायेगी। राज्य सरकार/नियोक्ता द्वारा समतुल्य अंशदान टियर-1 पेंशन खाते में जमा किया जायेगा।


Post a Comment

0 Comments