logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

DEARNESS ALLOWANCE : राज्य कर्मचारियों को उम्मीद जल्द मिलेगा बढ़ा डीए, वित्त विभाग में भी इसे लेकर हलचल शुरू

DEARNESS ALLOWANCE : राज्य कर्मचारियों को उम्मीद जल्द मिलेगा बढ़ा डीए, वित्त विभाग में भी इसे लेकर हलचल शुरू

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : केंद्र सरकार की ओर से अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) तीन फीसद बढ़ाये जाने के बाद राज्य कर्मचारियों को भी डीए में शीघ्र वृद्धि किये जाने की उम्मीद जगी है। संभावना है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए राज्य सरकार अपने कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का आदेश जल्द जारी कर सकती है। वित्त विभाग में भी इसे लेकर हलचल शुरू हो गई है।

केंद्रीय कैबिनेट ने मंगलवार को अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पहली जनवरी से तीन फीसद बढ़ाने का फैसला किया है। कर्मचारियों को अभी तक मूल वेतन के नौ फीसद की दर से डीएम मिल रहा था। महंगाई भत्ते के मामले में राज्य की केंद्र से समानता है। लिहाजा राज्य सरकार को भी यह फैसला लेना है। चुनावी वर्ष होने के कारण माना जा रहा है कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों के डीए में वृद्धि जल्द करेगी। हालांकि वित्त विभाग को इस बारे में केंद्र की अधिसूचना का इंतजार है। विभाग के एक आला अधिकारी के मुताबिक सरकार की कोशिश होगी कि कर्मचारियों को डीए वृद्धि का लाभ जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाए। संभावना जतायी जा रही है कि राज्य सरकार लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले डीए वृद्धि का आदेश जारी कर देगी।

डीए वृद्धि पर तकरीबन 1500 करोड़ रुपये का वार्षिक व्ययभार अनुमानित है। राज्य सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष के बजट में डीए को 15 फीसद तक होने का अनुमान लगाते हुए संसाधनों का इंतजाम किया है।

Post a Comment

0 Comments