logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

RESULT, SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती का रिजल्ट आज के फैसले पर निर्भर,इसी से संबंधित अन्य याचिकाओं पर 31 को हाईकोर्ट लगाएगा मुहर

शिक्षक भर्ती का रिजल्ट आज के फैसले पर निर्भर

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती का रिजल्ट मंगलवार को न्यायालय के फैसले पर निर्भर है। वैसे तो लखनऊ खंडपीठ और इलाहाबाद हाईकोर्ट की मुख्य पीठ दोनों ने अलग-अलग तारीखों तक स्टे कर रखा है लेकिन, दोनों जगह मुद्दा एक ही सिर्फ याची अलग-अलग हैं। इसलिए जो निर्णय लखनऊ खंडपीठ का होगा, उसी पर मुख्य पीठ के मुहर लगाने के आसार हैं। अभ्यर्थियों की निगाहें फैसले पर टिकी हैं।

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी को कराई जा चुकी है, आठ को उसकी उत्तर कुंजी भी जारी हो चुकी है। संशोधित उत्तर कुंजी और परीक्षा परिणाम करीब एक सप्ताह से अधर में है। वजह सात जनवरी का शासनादेश है। शासन ने यह परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य वर्ग के लिए 65 व अन्य आरक्षित वर्ग के लिए 60 प्रतिशत अंक पाना अनिवार्य किया है। भर्ती के याची खासकर शिक्षा मित्र इस कटऑफ अंक का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इम्तिहान के बाद कटऑफ घोषित करना सही नहीं है और पिछली भर्ती से इस बार कटऑफ अलग तय करना भी उचित नहीं है। इस प्रकरण को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। सरकार ने भी इस संबंध में हलफनामा दाखिल कर दिया है। साथ ही संकेत दिया है कि अब कटऑफ अंक में कोई बदलाव नहीं होगा, क्योंकि ये अंक परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से तय किए गए हैं। सरकार ने यह भी कहा है कि कटऑफ अंक का निर्धारण नियमावली के प्रावधान के तहत किया है।

शिक्षक भर्ती का परिणाम 22 जनवरी को ही घोषित होना था लेकिन, कटऑफ अंक को लेकर विवाद के कारण परिणाम रुका है। यहां तक संशोधित उत्तरकुंजी भी जारी नहीं की जा सकी है। शासन की तैयारी है कि संशोधित उत्तरकुंजी और परिणाम एक ही दिन कुछ घंटों के अंतराल पर जारी किया जाएगा। उसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाई जाएगी। अब भर्ती की आगे की प्रक्रिया न्यायालय के रुख पर निर्भर है।

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती का रिजल्ट मंगलवार को न्यायालय के फैसले पर निर्भर है। वैसे तो लखनऊ खंडपीठ और इलाहाबाद हाईकोर्ट की मुख्य पीठ दोनों ने अलग-अलग तारीखों तक स्टे कर रखा है लेकिन, दोनों जगह मुद्दा एक ही सिर्फ याची अलग-अलग हैं। इसलिए जो निर्णय लखनऊ खंडपीठ का होगा, उसी पर मुख्य पीठ के मुहर लगाने के आसार हैं। अभ्यर्थियों की निगाहें फैसले पर टिकी हैं। 1शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी को कराई जा चुकी है, आठ को उसकी उत्तर कुंजी भी जारी हो चुकी है। संशोधित उत्तर कुंजी और परीक्षा परिणाम करीब एक सप्ताह से अधर में है। वजह सात जनवरी का शासनादेश है। शासन ने यह परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य वर्ग के लिए 65 व अन्य आरक्षित वर्ग के लिए 60 प्रतिशत अंक पाना अनिवार्य किया है। भर्ती के याची खासकर शिक्षा मित्र इस कटऑफ अंक का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इम्तिहान के बाद कटऑफ घोषित करना सही नहीं है और पिछली भर्ती से इस बार कटऑफ अलग तय करना भी उचित नहीं है। इस प्रकरण को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। सरकार ने भी इस संबंध में हलफनामा दाखिल कर दिया है। साथ ही संकेत दिया है कि अब कटऑफ अंक में कोई बदलाव नहीं होगा, क्योंकि ये अंक परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से तय किए गए हैं। सरकार ने यह भी कहा है कि कटऑफ अंक का निर्धारण नियमावली के प्रावधान के तहत किया है। 1शिक्षक भर्ती का परिणाम 22 जनवरी को ही घोषित होना था लेकिन, कटऑफ अंक को लेकर विवाद के कारण परिणाम रुका है। यहां तक संशोधित उत्तरकुंजी भी जारी नहीं की जा सकी है। शासन की तैयारी है कि संशोधित उत्तरकुंजी और परिणाम एक ही दिन कुछ घंटों के अंतराल पर जारी किया जाएगा। उसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाई जाएगी। अब भर्ती की आगे की प्रक्रिया न्यायालय के रुख पर निर्भर है।

69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती

सात जनवरी को घोषित कटऑफ अंक पर लखनऊ खंडपीठ सुनाएगा निर्णय

इसी से संबंधित अन्य याचिकाओं पर 31 को हाईकोर्ट लगाएगा मुहर

Post a Comment

0 Comments