logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPTET, RESULT : टीईटी 2018 का संशोधित परिणाम हुआ घोषित, 18 से 19 हजार और हुए पास

UPTET, RESULT : टीईटी 2018 का संशोधित परिणाम हुआ घोषित, 18 से 19 हजार और हुए पास

यूपीटीईटी की प्राथमिक स्तर की परीक्षा का संशोधित परिणाम जारी कर दिया गया है। संशोधित परिणाम में 18 से 19 हजार अभ्यर्थी और पास हुए हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के तीन विवादित प्रश्नों के अंक सभी अभ्यर्थियों को समान रूप से देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही अदालत ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देशित किया है कि सहायक शिक्षक पात्रता परीक्षा की अंतिम तिथि 20 दिसम्बर के मद्देनजर या तो सभी अभ्यर्थियों को प्रोविजनल रूप से परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाए या फिर परीक्षा की तिथि आगे बढ़ा दी जाए। इसके बाद पुनरीक्षित परिणाम जारी करें।
वहीं 69 हजार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में पंजीकरण की आखिरी तारीख 22 दिसंबर तक बढ़ाई जाएगी।

यह आदेश न्यायमूर्ति अजीत कुमार ने हिमांशु गंगवार व अन्य याचिका को निस्तारित करते हुए दिया है। याची के अधिवक्ता सीमांत सिंह ने बताया कि शिक्षक पात्रता परीक्षा 18 नवंबर 2018 को हुई थी। 12 दिसंबर 2018 को इसका परिणाम घोषित किया गया। प्राधिकारी द्वारा जारी उत्तर कुंजी के 14 प्रश्नों पर विवाद था।

जिस पर अनेक याचिका दाखिल की गई थी। प्रश्न संख्या 66 पर कोर्ट ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राम सेवक दुबे से विशेषज्ञ राय मांगी थी। उन्होंने अदालत में उपस्थित होकर बताया कि जारी उत्तर कुंजी का जवाब सही है। अदालत ने इसके अलावा उर्दू के एक प्रश्न को गलत मानते हुए सभी अभ्यर्थियों को एक अंक समान रूप से देने को कहा है। इसी प्रकार से सी सीरिज का प्रश्न संख्या 38 व 59 को भी गलत माना तथा सभी को समान अंक देने को कहा है। न्यायालय ने इसके साथ ही सभी याचिकाओं को निस्तारित कर दिया है।

अभी ऑफिसियल रूप से जारी हो चुका है देर शाम या कल तक आप इसे वेबसाइट पर देख सकते हैं.

यूपीटीईटी 2018 में सभी को दिए गए तीन विवादित प्रश्नों के अंक, सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने जारी किया संशोधित परिणाम

यूपी टीईटी 2018 में 19852 और सफल

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : यूपी टीईटी 2018 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। संशोधित रिजल्ट में 19852 नए अभ्यर्थी और सफल घोषित किए गए हैं। अब ये अभ्यर्थी छह जनवरी को होने वाली सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की तारीख 22 दिसंबर की शाम छह बजे तक बढ़ाने का आदेश भी जारी हो गया है।

उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 18 नवंबर को प्रदेश के भर के 2070 परीक्षा केंद्रों पर कराई गई थी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 11 लाख 70 हजार 786 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था, उनमें से 11 लाख एक हजार 645 अभ्यर्थी इम्तिहान में शामिल हुए। उत्तर कुंजी व संशोधित उत्तर कुंजी जारी करने के बाद चार दिसंबर को घोषित परिणाम में तीन लाख 66 हजार 285 अभ्यर्थी सफल हुए थे। अभ्यर्थी 14 प्रश्नों के जवाब को लेकर हाईकोर्ट पहुंचे। कोर्ट ने प्राथमिक स्तर की परीक्षा में उर्दू का एक व हंिदूी विषय के दो प्रश्नों में समान अंक देने का निर्देश दिया।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने गुरुवार शाम संशोधित परिणाम जारी किया है, इसमें 19852 अभ्यर्थी और सफल घोषित किए गए हैं। इससे अब टीईटी में कुल सफल अभ्यर्थियों की संख्या बढ़कर तीन लाख 86 हजार 137 हो गई है।

सफल होने वाले सभी अभ्यर्थी दो व तीन अंक से परीक्षा उत्तीर्ण करने से चूक गए थे, जिन्हें अब राहत मिल गई है।

Post a Comment

0 Comments