logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPTET, EXAMINATION : टीईटी 2018 को 10 तक बनेंगे परीक्षा केंद्र, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव का सभी जेडी व डीआइओएस को निर्देश

UPTET : टीईटी 2018 को 10 तक बनेंगे परीक्षा केंद्र, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव का सभी जेडी व डीआइओएस को निर्देश

 इलाहाबाद : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि यूपी टीईटी 2018 कराने की तैयारियां तेज हो गई हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों व जिला विद्यालय निरीक्षकों को इस संबंध में निर्देश जारी किया है। जिलों में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण 10 अक्टूबर तक पूरा करने को कहा गया है।

टीईटी के लिए 17 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो चार अक्टूबर तक चलेगी। दो स्तर यानि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों की परीक्षा चार नवंबर को ही दिन दो पालियों में होगी। अभ्यर्थी अपनी अर्हता के अनुसार एक या फिर दोनों स्तर की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। यह परीक्षा जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति की ओर से तय केंद्रों पर होगी।

समिति में डीएम अध्यक्ष, डीआइओएस सदस्य सचिव, एसपी, प्राचार्य डायट और बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य होंगे। सचिव चतुर्वेदी ने कहा है कि वे संबंधित जिलों में आवेदकों की संख्या पांच अक्टूबर तक उपलब्ध कराएंगे। इसके बाद जिला स्तरीय समिति 10 अक्टूबर तक केंद्र निर्धारित करके छात्र आवंटन की सूची सहित पूरी रिपोर्ट 11 अक्टूबर को परीक्षा नियामक कार्यालय को उपलब्ध करा दें। परीक्षा में यह भी ध्यान रखा जाना है कि केंद्रों पर संसाधन उपलब्ध हों और परीक्षा नकल विहीन और शांतिपूर्ण माहौल में हो।

Post a Comment

0 Comments