logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAMITRA, PROTEST : शिक्षामित्रों ने फिर भरी हुंकार, महिला-पुरुष शिक्षामित्राें ने सिर मुंडवाकर सरकार के खिलाफ जताया विरोध, सरकार पर अनदेखी का लगाया आरोप, अब तक 705 शिक्षा मित्रों की भी हो चुकी मौत

SHIKSHAMITRA, PROTEST : शिक्षामित्रों ने फिर भरी हुंकार, महिला-पुरुष शिक्षामित्राें ने सिर मुंडवाकर सरकार के खिलाफ जताया विरोध, सरकार पर अनदेखी का लगाया आरोप, अब तक 705 शिक्षा मित्रों की भी हो चुकी मौत

लखनऊः उत्तर प्रदेश लखनऊ चार सूत्रीय मांगों को लेकर पिछले 70 दिनों से इको गार्डन पार्क में धरना दे रहे शिक्षामित्राें का धैर्य बुधवार काे जवाब दे गया। यहां सैंकड़ाें महिला-पुरुष शिक्षामित्राें ने यूपी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन मुंडन करवाकर किया। बता दें कि सरकार ने 25 जुलाई, 2017 में समायोजन रद्द कर दिया था। तब से लेकर अब तक 705 शिक्षा मित्रों की मौत हो चुकी है। जिसकाे लेकर आज शिक्षामित्र काला दिवस के रूप में मना रहे हैं।

अधिकारियाें के आश्वासन के बावजूद भी नहीं हुई सुनवाई-मंजू लता

विराेध कर रही शिक्षामित्रों की नेता मंजू लता का कहना है कि, हम बीते 70 दिनों से इको गार्डन पार्क में धरना दे रहे हैं, बार-बार अधिकारी आते हैं और आश्वासन देते है लेकिन अब तक कोई सुनवाई नहीं हुई। सीएम योगी अपने वादे भूल गए है और आजतक हमसें मुलाकात नहीं की है। इसी कराण से हम महिलाओं ने मुंडन करवाया है यह नारी के सम्मान के खिलाफ़ हो रहा है कि सुहागिन नारियों ने मुंडन करवाएं।

🔴 -शिक्षा मित्रों की प्रदेश में मौते हो चुकी हैं। हम अपने अधिकारों को मांग रहे हैं लेकिन यह सरकार हमें हमारे अधिकार नहीं दे रही है। हाईकोर्ट के आदेश को भी सरकार नहीं मानने को तैयार नहीं है। हम अपनी चार सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन करते रहेंगे। सरकार अगर अब नहीं मानती तो हम अगला स्टेप पर क्या करेंगे यह सरकार सोच नहीं सकती है।

क्या है इन लाेगाें की मांगें-

आईटीई ऐक्ट 2009 के तहत 1ए24ए000 पैरा टीचर को अपग्रेड करते हुए शिक्षा अधिकार अधिनियम कानून के तहत पूर्ण शिक्षक का दर्जा दिया जाए। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा नियमावली के अनुसार पूर्णशिक्षक का वेतनमान भी दिया जाए।

🔴 जो शिक्षा मित्र आरटीई ऐक्ट 2009 में किसी विधिक पहलू के कारण समाहित नहीं हो सकते हैंए उन्हें भारत के राजपत्र 2017 के अनुसार सहायक अध्यापक पद पर रखते हुए चार वर्ष में उत्तराखंड की तर्ज पर टेट उत्तीर्ण करने की छूट प्रदान की जाए।

🌕 जो शिक्षा मित्र टेट उत्तीण हैंए उनको बिना लिखित परीक्षाए उम्र और अनुभव का भरांक देकर नियमित किया जाए।

🔵 बिहार मॉडल के तर्ज पर असमायोजित शिक्षा मित्रों को समान कार्य समान वेतन के आधार पर 12 माह 62 वर्ष सेवा का अवसर दिया जाए।

🌑 मृतक शिक्षा मित्रों के परिवार को उचित मुआवजा और आर्थिक सुरक्षा के लिए परिवार के किसी एक सदस्य को उसकी योग्यता के अनुसार नौकरी दी जाए।

सामूह‍िक मुंडन: शिक्षामित्रों ने बाल मुंडवाकर किया प्रदर्शन
हिंदुस्तान संवाद, लखनऊ । आम शिक्षक/शिक्षामित्र एसोसिएशन के बैनर तले नियुक्ति की मांग को लेकर इकोगार्डन, आलमबाग में 69 दिन से धरना दे रहे शिक्षामित्र बुधवार को एक बार फिर उग्र हो गए। लगातार सरकार की उदासीनता से खफा एसोसिएशन की अध्यक्ष उमा देवी समेत दो दर्जन से अधिक पुरुष व महिला शिक्षामित्रों ने सिर मुड़वाकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। 
इन्होंने आरोप लगाया कि सरकार उनकी  मांगों पर अनदेखी कर रही है। शहीद हुए शिक्षामित्रों के लिए प्रदेश भर के शिक्षामित्रों ने श्रंद्धांजलि दी। इसमें दूसरे पहर तपन, श्राद्ध किया।

हाथों में तिरंगा लिए हक की मांग को लेकर शिक्षामित्र धरना स्थल से बाहर इकोगार्डन गेट पहुंच गए। नारेबाजी करके विरोध जताया। कहा कि महिलाओं के अपमान के बाद भी सरकार नहीं मानती है। तो करो या मरो की नीति अपनाई जाएगी। गेट पर पहुंचे एसीएम तृतीय ब्रजेन्द्र कुमार ने समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। 
वरिष्ठ उपाध्यक्ष सन्तोष दुबे का कहना है कि सरकार नहीं चेती तो विरोध-प्रदर्शन तेज होगा।
मांग:
1-आरटीई एक्ट 2009 के तहत पूर्ण शिक्षक का दर्जा और वेतनमान
2- उत्तराखण्ड के अनुसार टेट उतीर्ण करने की छूट मिले।
3-जो टेट उतीर्ण है उन्हें बिना लिखित परीक्षा उम्र और अनुभव का भारांक पर नियमित किया जाय।
4- असमायोजित शिक्षामित्रों को समान कार्य-समान वेतन दिया जाए।
5- मृतक के परिवार को आर्थिक सहायता व एक सदस्य को योग्यता के मुताबिक नौकरी मिले।

Post a Comment

0 Comments