logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

CTET : सीटीईटी उत्तीर्ण करके बन सकते हैं शिक्षक, वर्ष 2016 के बाद 16 सितम्बर 2018 को होगी इस बार की परीक्षा, 22 जून से आवेदन के लिए रहें तैयार

CTET : सीटीईटी उत्तीर्ण करके बन सकते हैं शिक्षक, वर्ष 2016 के बाद 16 सितम्बर 2018 को होगी इस बार की परीक्षा, 22 जून से आवेदन के लिए रहें तैयार

इलाहाबाद : सरकारी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए प्रदेश में टीईटी या सीटीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। ऐसे में टीईटी का आयोजन हर साल हो रहा है पर सीटीईटी यानी सेंट्रल टीचर्स एलिजबिलिटी टेस्ट का 2016 के बाद से आयोजन सीबीएसई की ओर से नहीं किया गया।


एक साल के अंतराल के बाद इस बार फिर से सीबीएसई की ओर से 11वीं बार सीटीईटी का आयोजन किया जा रहा है। सीटीईटी के आवेदन को सीबीएसई की ओर से कार्यक्रम जारी किया। सीटीईटी के लिए अभ्यर्थी जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सभी राज्यों से लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं।


  सीटेट - CTET 2018 स्पेशल


महत्वपूर्ण तिथियां -CTET
🔴 परीक्षा तिथि - 16 सितम्बर
🔴आवेदन प्रारम्भ  - 22 जून
🔴आवेदन अंतिम तिथि - 19 जुलाई 


■ निर्देश के अनुसार 16 सितंबर को सीटीईटी का होगा आयोजन 

सीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख सीबीएसई की ओर से 19 जुलाई रखी गई है, जबकि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए फीस जमा करने की अंतिम तारीख जुलाई निर्धारित की गई है। सीबीएसई के निदेशक सीटीईटी की ओर से जारी निर्देश के अनुसार इस बार सीटीईटी का आयोजन 16 सितंबर को होगा। सीटीईटी का आयोजन देश के 92 शहरों में एक साथ किया जाएगा, जिससे इम्तिहान के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या या गड़बड़ी को रोका जा सके।




Post a Comment

0 Comments