logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

INTERDISTRICT TRANSFER, BASIC SHIKSHA NEWS : अंतर जिला तबादलों पर ऊहापोह बरकरार, परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की अंतर जिला तबादला सूची जारी होने का इंतजार खत्म ही नहीं हो रहा

INTERDISTRICT TRANSFER, BASIC SHIKSHA NEWS : अंतर जिला तबादलों पर ऊहापोह बरकरार, परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की अंतर जिला तबादला सूची जारी होने का इंतजार खत्म ही नहीं हो रहा

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की अंतर जिला तबादला सूची जारी होने का इंतजार खत्म ही नहीं हो रहा है। ऑनलाइन आवेदन के बाद शिक्षकों की आपत्तियां निस्तारण का कार्य भी शुक्रवार को पूरा हो रहा है, लेकिन तबादला सूची कब तक जारी होगी। यह अभी तय नहीं है। अफसर इस मामले में बोलने को तैयार नहीं हैं, क्योंकि जिस तरह से बड़े अधिकारियों के निर्देश पर तबादला प्रक्रिया अनमने ढंग से चली है, अब उन्हीं का निर्देश मिलने पर अंतिम सूची जारी होगी। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक अंतर जिला तबादले की राह लंबे समय से देख रहे हैं। इसका शासनादेश जारी होने के दस माह बाद भी तबादला आदेश घोषित नहीं हो पा रहा है। अंतर जिला तबादले का लाभ पाने वाले शिक्षक की वरिष्ठता शून्य होगी और सामान्य शिक्षक को पांच साल की सेवा अवधि भी पूरी करनी है। इन बाध्यताओं के बाद भी प्रदेश भर के 37 हजार से अधिक शिक्षकों ने दावेदारी की थी। महिला शिक्षकों को पति के निवास स्थान या ससुराल वाले जिले में जाने के लिए सेवा अवधि पूरा करने से छूट मिली है। यही छूट गंभीर रूप से रोगी पुरुष व अविवाहित शिक्षिकाएं भी मांग रही हैं। उनका प्रकरण अभी कोर्ट में लंबित है, उन्हें भी राहत मिलती तो दावेदारों की संख्या और अधिक होती। दो चरणों में ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद बीएसए ने काउंसिलिंग व अभिलेख सत्यापन में सात हजार से अधिक के आवेदन निरस्त कर दिए। बाकी आवेदनों पर आपत्तियां ली गईं, जिनके निस्तारण का कार्य शुक्रवार को पूरा हो रहा है। नियमानुसार अब तबादला आदेश जारी होना चाहिए, लेकिन अफसर इस संबंध में कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं ।

शिक्षकों का अंतर जिला तबादला, छह हजार आपत्तियां निस्तारण कर जारी होगी सूची

इलाहाबाद (जेएनएन)। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की अंतर जिला तबादला सूची जारी होने का इंतजार खत्म ही नहीं हो रहा है। ऑनलाइन आवेदन के बाद शिक्षकों की आपत्तियां निस्तारण का कार्य भी शुक्रवार को पूरा हो रहा है लेकिन तबादला सूची कब तक जारी होगी। अभी तय नहीं है। अफसर इस मामले में बोलने को तैयार नहीं हैं क्योंकि जिस तरह से बड़े अधिकारियों के निर्देश पर तबादला प्रक्रिया अनमने ढंग से चली है, अब उन्हीं का निर्देश मिलने पर अंतिम सूची जारी होगी।

तबादला आदेश घोषित नहीं

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक अंतर जिला तबादले की राह लंबे समय से देख रहे हैं। इसका शासनादेश जारी होने के दस माह बाद भी तबादला आदेश घोषित नहीं हो पा रहा है। अंतर जिला तबादले का लाभ पाने वाले शिक्षक की वरिष्ठता शून्य होगी और सामान्य शिक्षक को पांच साल की सेवा अवधि भी पूरी करनी है। इन बाध्यताओं के बाद भी प्रदेश भर के 37 हजार से अधिक शिक्षकों ने दावेदारी की थी। महिला शिक्षकों को पति के निवास स्थान या ससुराल वाले जिले में जाने के लिए सेवा अवधि पूरा करने से छूट मिली है। यही छूट गंभीर रूप से रोगी पुरुष व अविवाहित शिक्षिकाएं भी मांग रही हैं। उनका प्रकरण अभी कोर्ट में लंबित है, उन्हें भी राहत मिलती तो दावेदारों की संख्या और अधिक होती।

सात हजार से अधिक आवेदन निरस्त

दो चरणों में ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद बीएसए ने काउंसिलिंग व अभिलेख सत्यापन में सात हजार से अधिक के आवेदन निरस्त कर दिए। बाकी आवेदनों पर आपत्तियां ली गईं, जिनके निस्तारण का कार्य शुक्रवार को पूरा हो रहा है।  नियमानुसार अब तबादला आदेश जारी होना चाहिए, लेकिन अफसर इस संबंध में कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं। नाम न छापने की शर्त कहा गया कि बड़े अफसरों के निर्देश पर ही आगे की प्रक्रिया बढऩा है, यह कब होगा इसकी कोई समय सीमा नहीं है। नया शैक्षिक सत्र शुरू हो चुका है, तबादलों से जिलों में पठन-पाठन प्रभावित होना भी तय है।

Post a Comment

0 Comments