logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI, STAY, ALLAHABAD HIGHCOURT, EXAMINETION : 12 मार्च को प्रस्तावित 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा स्थगित, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने यह जानकारी देते हुये बताया कि अभी संभावित तारीख की घोषणा नहीं ।

SHIKSHAK BHARTI, ALLAHABAD HIGHCOURT, EXAMINETION : 12 मार्च को प्रस्तावित 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा स्थगित, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने यह जानकारी देते हुये बताया कि अभी संभावित तारीख की घोषणा नहीं ।

लखनऊ (जेएनएन)। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 शिक्षकों की भर्ती के लिए 12 मार्च को होने वाली लिखित परीक्षा स्थगित कर दी गई है। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने यह जानकारी देते हुये बताया कि अभी संभावित तारीख की घोषणा नहीं की गई है। सरकार की स्पेशल अपील पर हाई कोर्ट ने सुनवाई जारी रखने का निर्देश दिया है । लिहाजा सरकार के सामने परीक्षा को स्थगित करने के अलावा और कोई विकल्प नही था। योगी सरकार के सालगिरह के ऐन मौके पर पहली टीईटी और सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती की परीक्षा गंभीर सवालों के घेरे में है। 12 मार्च को होने वाली परीक्षा में चंद दिन शेष है ऐसे में अभ्यर्थी भी असमंजस में थे।

उधर हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में UPTET 2017 मामले में सरकार की ओर से दाखिल स्पेशल अपील की सुनवाई में नहीं मिली कोई राहत। कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाई कहा कि आप अपने विद्यार्थियों के जीवन के साथ खेल रहे हैं, जब सवाल गलत थे इस बात को आप स्वयं स्वीकार कर रहे हो तो क्यों रिजल्ट में संशोधन नहीं कर रहे। 12 मार्च को 68500 यूपी प्राथमिक विद्यालय शिक्षक परीक्षा नहीं हो पाएगी। कोर्ट ने सरकार के सारे नोटिफिकेशन खारिज किए। अब सचिव परीक्षा स्थगन की देंगी सूचना।

प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्त एक लाख 37 हजार शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन सुप्रीम कोर्ट ने बीते 25 जुलाई 2017 को रद कर दिया था। कोर्ट ने शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनने के लिए दो मौके, भारांक व आयु सीमा में छूट देने का निर्देश राज्य सरकार को दिया था। योगी सरकार ने इस निर्देश का अनुपालन करने के लिए टीईटी 2017 कराई। इसमें महज 11.11 फीसदी अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए। उस परीक्षा के 150 सवालों में से 14 प्रश्नों पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति की। विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने अभ्यर्थियों की आपत्ति खारिज कर दी। इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी गई तो कोर्ट ने 14 प्रश्नों को हटाकर नई मेरिट जारी करने का निर्देश दिया है।
योगी सरकार सहायक अध्यापक भर्ती की नियमावली में बदलाव करके शैक्षिक मेरिट की बजाय सामान्य प्रक्रिया यानि लिखित परीक्षा के जरिए शिक्षकों का चयन कर रही है। 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर 12 मार्च को परीक्षा कराने की पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। इस बीच कोर्ट के आदेश से लिखित परीक्षा 12 मार्च को होने के आसार नहीं हैं, क्योंकि टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं और करीब दस फीसदी सवाल हटने से पूरा परीक्षा परिणाम बदलना होगा। उसके बाद सफल अभ्यर्थियों से आवेदन लेने के बाद ही लिखित परीक्षा हो सकती है। महज पांच दिन में यह होना संभव नहीं है।

सरकार यदि हाईकोर्ट के निर्णय के विरुद्ध बड़ी बेंच में अपील करती है तो भी फैसला चंद दिन में आएगा, यह भी कोर्ट पर निर्भर है वहीं अभ्यर्थियों में गलत संदेश जाने का भी खतरा है। ऐसे में पूरा महकमा रणनीति बनाने में जुटा है। अब तक कोई निर्णय नहीं हो सका है, परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी भी उहापोह का शिकार हैं। विभागीय अफसर इस संबंध में कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं।

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा को देखते हुए इन दिनों जिला एवं प्रशिक्षण संस्थानों से टीईटी 2017 के अर्ह अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र वितरित हो रहा था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने डायट प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि वह प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर के प्रमाणपत्र वितरण का कार्य तत्काल रोक दें, प्रमाणपत्रों को डायट में ही सुरक्षित रखें। इस संबंध में जल्द आदेश दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments