logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

DELED, NTT, BASIC SHIKSHA NEWS : एनटीटी व सीटी नर्सरी में प्रवेश 10 अप्रैल तक, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने अभ्यर्थियों की सूची भेजी

DELED, NTT, BASIC SHIKSHA NEWS : एनटीटी व सीटी नर्सरी में प्रवेश 10 अप्रैल तक, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने अभ्यर्थियों की सूची भेजी

इलाहाबाद : डीएलएड (पूर्व बीटीसी) के नए सत्र में प्रवेश के पहले एनटीटी यानि नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग व सीटी नर्सरी में प्रवेश होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने इन पाठ्यक्रमों में अभ्यर्थियों का 10 अप्रैल तक प्रवेश लेने का निर्देश जारी किया है। संबंधित कालेजों को प्रवेश के इच्छुक आवेदकों की सूची भेज दी गई है।

परीक्षा नियामक कार्यालय ने प्रदेश भर के अभ्यर्थियों से बीते 27 दिसंबर, 2017 से 25 जनवरी, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। कार्यालय के अनुसार एनटीटी में 700 और सीटी नर्सरी के लिए 1192 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। असल में एनटीटी के लिए महर्षि मूल चंद्र शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान केराकत जौनपुर, मोहनी बी. मनवाड़ी गल्र्स डिग्री कालेज पनकी कानपुर नगर व दयावती पुंज ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सीतामढ़ी भदोही संस्थान ही मान्य है। इन सभी में एनटीटी की 50-50 सीटें हैं। ऐसे ही महिला अभ्यर्थियों के लिए सीटी नर्सरी पाठ्यक्रम राजकीय शिशु महिला प्रशिक्षण महाविद्यालय इलाहाबाद और आगरा के एक कालेज में संचालित है। दोनों संस्थानों में क्रमश: 34 व 27 सीटें हैं।

प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की वर्गवार/श्रेणीवार लिस्ट सोमवार को कॉलेजों को भेजी गई है। सचिव डा. सिंह ने कालेज प्राचार्यो को 15 मार्च से 10 अप्रैल तक अभ्यर्थियों के मूल अभिलेखों का मिलान करके मेरिट के अनुसार प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं।

Post a Comment

0 Comments