logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BED, FAKE, DEGREE : फर्जी बीएड डिग्रीधारकों के बर्खास्तगी के आदेश से हड़कंप, अदलात के निर्देश के बाद इन शिक्षकों को बर्खास्त करने के निर्देश शासन ने जारी कर दिए हैं, शासन की सीडी जनपद में भी पहुंच चुकी है, इसका अवलोकन किया जा रहा

BED, FAKE : फर्जी बीएड डिग्रीधारकों के बर्खास्तगी के आदेश से हड़कंप, अदलात के निर्देश के बाद इन शिक्षकों को बर्खास्त करने के निर्देश शासन ने जारी कर दिए हैं, शासन की सीडी जनपद में भी पहुंच चुकी है, इसका अवलोकन किया जा रहा

ब्यूरो/अमर उजाला, मैनपुरी । आगरा विश्वविद्यालय से बीएड की फर्जी डिग्री के सहारे शिक्षक बनने वाले शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है। अदलात के निर्देश के बाद इन शिक्षकों को बर्खास्त करने के निर्देश शासन ने जारी कर दिए हैं। शासन की सीडी जनपद में भी पहुंच चुकी है। इसका अवलोकन किया जा रहा है।

बीएड सत्र 2004-05 में डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से बड़ी संख्या में आवंटित सीटों से अधिक अभ्यर्थियों को बीएड की डिग्री प्रदान कर दी गई है। मामले की जांच पिछले दो साल से एसआईटी कर रही थी। मामले को उच्च न्यायालय में भी चुनौती दी गई।

उच्च न्यायालय ने प्रदेश सरकार को प्रदेश भर में 4570 अभ्यर्थियों की बीएड की डिग्री फर्जी मानते हुए बर्खास्त करने के निर्देश दिए हैं। हाईकोर्ट का निर्णय आने के बाद विभाग में हड़कंप की स्थिति है। शासन के निर्देश पर विभाग द्वारा फर्जी बीएड डिग्री वाले शिक्षकों की सूची जारी कर दी गई है।

इस सूची की सीडी सभी जनपदों में भेजी गई है। सीडी प्राप्त होने के बाद अब जनपद में कितने शिक्षक इसके दायरे में है। इसका पता लगाया जा रहा है। उम्मीद है कि मंगलवार तक जनपद में फर्जी बीएड डिग्री धारकों की संख्या का पता लगा लिया जाएगा।

बीएसए विजय प्रताप सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर भेजी गई सीडी से जनपद के शिक्षकों की संख्या पता लगाई जा रही है। इसमें कुछ समय लगेगा। स्थिति स्पष्ट होते ही फर्जी डिग्री धारक शिक्षकों को बर्खास्त किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments