logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

MEETING, CM, SHIKSHAMITRA : शिक्षामित्रों को सीएम योगी से मिला भरोसा, समान कार्य समान वेतन पर करेंगे विचार, आंदोलन खत्म

MEETING, CM : शिक्षामित्रों को सीएम योगी से मिला भरोसा, समान कार्य समान वेतन पर करेंगे विचार, आंदोलन खत्म

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ । तीन दिन से अपनी मांगों को लेकर लखनऊ में प्रदर्शन कर रहे शिक्षामित्रों को सीएम योगी आदित्यना‌थ ने भरोसा दिलाया है कि उनकी मांगों पर अमल करेंगे। बुधवार शाम को शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमंडल से सीएम योगी की मुलाकात एक घंटे तक चली, जिसमें शिक्षामित्रों ने प्रत्यावेदन सीएम को सौंपा और मामले का हल निकालने की गुजारिश की। शिक्षामित्र समान कार्य समान वेतन की मांग कर रहे हैं।

प्रतिनिधिमंडल के अनुसार, मुख्यमंत्री ने अपने सचिव को मामले पर तत्काल कार्यवाही करने का आदेश दिया है। इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी बना दी गई है। सरकार से भरोसा मिलने के बाद शिक्षामित्रों ने आंदोलन खत्म करने की घोषणा की है।

शिक्षामित्रों ने बताया कि तीन दिन बाद उनकी फिर से मुख्यमंत्री से मुलाकात होगी। अगर फैसले का हल न निकला तो फिर से बड़ा आंदोलन करेंगे।
मांगों को नहीं माना गया तो जेल भरो आंदोलन चलाएंगे

बता दें क‌ि आंदोलन के पहले दिन ही श‌िक्षाम‌ित्रों ने सरकार को अल्टीमेटम दिया था कि दो दिनों में उनकी मांगों को नहीं माना गया तो वे जेल भरो आंदोलन चलाएंगे।

शिक्षामित्रों की चेतावनी को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने करीब 200 बसों का इंतजाम कर रखा है, ताकि उन्हें शहर में पहुंचने से रोका जा सके। फिलहाल सभी शिक्षामित्र अभी लक्ष्मण मेला मैदान में जमा हैं।

शिक्षामित्रों ने बुधवार दोपहर 2 बजे तक मुख्यमंत्री से मुलाकात नहीं होने पर सामूहिक गिरफ्तारी देकर जेल भरो आंदोलन का एलान किया था।

आदर्श समायोजित शिक्षक शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने कहा कि शिक्षामित्रों की एकता से सरकार की नीति विफल हो गई है।

सरकार ने शिक्षामित्रों से वादाखिलाफी की है। कई बार वार्ता में न्याय का आश्वासन दिया, लेकिन सोमवार को जो आदेश जारी किया है उससे शिक्षामित्रों का नुकसान होगा।

संयुक्त सक्रिय शिक्षक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष दीनानाथ दीक्षित ने कहा कि सरकार अपने वादे को भूल गई है।

नहीं मानी बात तो देंगे गिरफ्तारी

संघ के प्रदेश संरक्षक दुष्यंत चौहान ने कहा था कि बुधवार दोपहर 2 बजे तक अगर सीएम से मुलाकात नहीं हुई तो शिक्षामित्र लक्ष्मण मेला मैदान से पैदल मार्च कर हजरतगंज थाने आकर गिरफ्तारी देंगे।

उप्र. प्रादेशिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश मंत्री कौशल कुमार सिंह ने कहा कि सरकार ने दस हजार रुपये मानदेय देने को कहा है। लेकिन शिक्षा मित्र इतने कम मानदेय में काम नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि समान कार्य, समान वेतन से कम पर समझौता नहीं होगा।
शिक्षा मित्रों ने दायर की पुनर्विचार याचिका

उप्र. प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश मंत्री कौशल कुमार सिंह ने कहा कि मंगलवार को संघ की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की गई है।

उप्र. दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार यादव ने बताया कि 25 से 27 अगस्त तक दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरना देंगे। 25 अगस्त को आगरा, अलीगढ़, इटावा, आजमगढ़, बरेली, विंध्याचल मंडल के शिक्षा मित्र धरना देंगे। 26 अगस्त को कानपुर, मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर, लखनऊ और झांसी मंडल के और 27 अगस्त को सहारनपुर, कानपुर, बस्ती, इलाहाबाद, फैजाबाद, देवीपाटन और वाराणसी मंडल के शिक्षामित्र धरना देंगे।

योगी सरकार शिक्षामित्रों को समान कार्य के लिए समान वेतन देने पर सहमत, धरना टला

Wed, 23 Aug 2017 09:52 PM (IST)

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई वार्ता के बाद धरना स्थगित कर दिया गया है। सीएम से वार्ता कर लक्ष्मण मेला मैदान पहुंचे शिक्षामित्रों के नेता गाजी इमाम आला व जितेंद्र शाही ने घोषणा की कि उन्हें सीएम ने पूरा भरोसा दिलाया है कि वह समान कार्य, समान वेतन देंगे। यही नहीं, आश्रम पद्धति स्कूलों के शिक्षकों की भांति 11 महीने 29 दिन का पूरा वेतन देकर शिक्षामित्रों को राहत देने की कोशिश की जाएगी। इन दो बिंदुओं पर हुई वार्ता के बाद राज्य सरकार के सकारात्मक रूख को देखते हुए शिक्षामित्रों ने धरना स्थगित किया है। 

लक्ष्मण मेला मैदान में प्रदेश भर से आए शिक्षामित्रों ने बुधवार को भी धरना-प्रदर्शन जारी रखा। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ और आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले शिक्षामित्र धरने पर डटे रहे। शिक्षामित्रों ने बुधवार से जेल भरो आंदोलन शुरू करने की घोषणा की थी, ऐसे में पुलिस व प्रशासन के अधिकारी सुबह से ही सक्रिय हो गए। धरना स्थल पर करीब 20 एंबुलेंस भेज दी गईं और लगभग 200 बसों का इंतजाम कर लिया गया। दोपहर करीब दो बजे से गिरफ्तारी शुरू होनी थी लेकिन, इसी बीच सीएम की ओर से वार्ता के लिए संदेश आया। सीएम से वार्ता करने के लिए उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के अध्यक्ष गाजी इमाम आला, संरक्षक शिव कुमार शुक्ला व आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही सहित आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पहुंचा। शाम चार बजे इन्हें पांच कालीदास मार्ग पर वार्ता के लिए समय दिया गया, लेकिन, इसके बाद करीब सवा चार बजे इन्हें एनेक्सी ले जाया गया। यहां करीब डेढ़ घंटे तक सीएम योगी आदित्यनाथ व शासन के अधिकारियों के साथ इस प्रतिनिधिमंडल ने वार्ता की। 

यह भी पढ़ें:उत्तर प्रदेश में भड़के शिक्षामित्रों का जबरदस्त प्रदर्शन, तोड़फोड़ घेराव और जाम 

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि शिक्षामित्र दस हजार रुपये मासिक मानदेय दिए जाने और भर्ती में 25 अंक का वेटेज दिए जाने की राज्य सरकार की घोषणा से संतुष्ट नहीं है। वह मांग कर रहे हैं कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम में संशोधन किया जाए और नया अध्यादेश लाकर शिक्षामित्रों का समायोजन किया जाए। समान पद व समान वेतन दिया जाए। फिलहाल सीएम ने आश्वासन दिया कि वह इस पर विचार करेंगे और इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों की एक कमेटी बना दी गई, जिसमें सीएम के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी, डीएम लखनऊ कौशल राज शर्मा और अधिकारी राज प्रताप सिंह शामिल हैं। 

 

Tags: # Shikshmitra ,  # Yogi Adityanath ,  # Dharna ,  # Big movement ,  # UP agitation ,  # शिक्षामित्र ,  # उत्तर प्रदेश समाचार ,  # Uttar pradesh , 

यूपी: शिक्षामित्रों का आंदोलन स्थगित, मांगे पूरी करने के लिए CM ने बनाई कमेटी

लाइव हिन्दुस्तान टीम , लखनऊUpdated: 23 अगस्त, 2017 9:11 PM

+ -

शिक्षामित्रों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद  आंदोलन स्थगित कर दिया है। मुख्यमंत्री ने समान कार्य, समान वेतन की मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया है। 

वहीं इनकी मांगों पर विचार करने के लिए विभागीय अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी और लखनऊ के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की कमेटी भी बनाई है। शिक्षा मित्रों ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया था कि वह उनके सामने अपनी पीड़ा व्यक्त करना चाहते हैं। लिहाजा मुख्यमंत्री ने बुधवार को शिक्षामित्रों से मुलाकात की। एक घण्टे से ज्यादा चली मुलाकात में शिक्षा मित्रों की ओर से आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र शाही और उप्र प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष गाजी इमाम आला समेत कई नेता मौजूद रहे। शिक्षामित्रों ने मांग रखी है कि आश्रम पद्धति के स्कूली शिक्षकों की तरह  समान कार्य, समान वेतन पर सहमति दिया जाए। 

आश्रम पद्धति के स्कूलों में 11 माह 29 दिन का मानदेय दिया जाता है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि कमेटी इस पर विचार करेगी। वहीं योगी आदित्यनाथ ने अगले तीन दिनों में बैठक कर शिक्षामित्रों की मांगों पर विचार करने के निर्देश भी दिए। शिक्षामित्र 17 से 19 अगस्त तक जिलों में प्रदर्शन कर  21 अगस्त से लखनऊ में डेरा डाले थे। लखनऊ के लक्ष्मण मेला स्थल पर शिक्षामित्रों ने 21-22 अगस्त को सत्याग्रह किया और 23 अगस्त को जेल भरो आंदोलन का कार्यक्रम था लेकिन प्रशासन ने शिक्षा मित्रों से इंतजार करने को कहा और बताया कि मुख्यमंत्री मुलाकात के लिए समय दे सकते हैं। लिहाजा गिरफ्तारियां नहीं हो पाईं।

Post a Comment

1 Comments

  1. MEETING, CM, SHIKSHAMITRA : शिक्षामित्रों को सीएम योगी से मिला भरोसा, समान कार्य समान वेतन पर करेंगे विचार, आंदोलन स्थगित, आश्रम पद्धति के आधार पर 11 माह 29 दिन का मिल सकता है वेतन
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/08/meeting-cm_23.html

    ReplyDelete