logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BEO, SCHOOL INSPECTION : शिक्षक गायब होने पर खंड शिक्षाधिकारी पर कार्रवाई, सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक बोले, स्कूलों का एबीएसए लगातार करें निरीक्षण, ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत

BEO, SCHOOL INSPECTION : शिक्षक गायब होने पर खंड शिक्षाधिकारी पर कार्रवाई, सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक बोले, स्कूलों का एबीएसए लगातार करें निरीक्षण, ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश भर के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों से यदि शिक्षक गायब रहते हैं तो खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) पर कार्रवाई होगी। इसके लिए जरूरी है कि बीईओ लगातार विद्यालयों का निरीक्षण करें और स्कूलों में यह जरूर देखा जाए कि पठन-पाठन कैसा चल रहा है। तय पाठ्यक्रम का अनुपालन कराने का जिम्मा भी बीईओ पर ही है। यह बातें सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक डा. वेदपति मिश्र ने कही, वे इलाहाबाद में रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत करने सोमवार को पहुंचे।

निदेशक ने कहा कि परिषदीय स्कूलों में छात्र और शिक्षक की उपस्थिति पर लगातार ध्यान दिया जा रहा है, इसके साथ ही स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की नियमित मॉनिटरिंग के लिए डिजिटल डेटा बेस तैयार कराया जा रहा है, इसमें शिक्षकों से जुड़ी सभी सूचनाएं उपलब्ध रहेगी और इसी के जरिए उनकी स्कूल में उपस्थिति का निरीक्षण होगा।

उन्होंने कहा कि विद्यालयों में छात्र संख्या बढ़ाने के लिए स्कूल चलो अभियान रथ को हर खंड स्तर पर चलाया जाएगा। इसमें शिक्षकों के साथ ही बच्चों के अभिभावकों को भी जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों पर प्रभाव पड़े और वे अपने बच्चों को स्कूल भेजे। इस दौरान स्कूलों में प्रार्थना के समय दो शिक्षक रहेंगे, अन्य घरों में जाकर उन बच्चों का पता लगाएंगे, जो स्कूल नहीं जाते हैं, ऐसे बच्चों को चिह्न्ति करके उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

‘आओ अंग्रेजी सीखें’ रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत : परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए प्रति जागरूकता बढ़ाने और उनमें अंग्रेजी सुनने और बोलने की क्षमता के विकास के लिए सोमवार से जिले में ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक मिश्र ने किया। उन्होंने कार्यक्रम के उद्देश्य पर चर्चा करते हुए कहा कि निजी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की तर्ज पर प्राथमिक स्कूलों में भी माहौल बनाने के लिए कार्यक्रम की शुरुआत की गई है, ताकि प्राथमिक स्कूलों के बच्चों में भी इंग्लिश लैंग्वेज के प्रति आकर्षण बढ़े और वह भी उसे सुन व समझ सकें। साथ ही अंग्रेजी बोलने का प्रयास करें। यहां परिषद सचिव संजय सिन्हा समेत अन्य अफसर मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments