logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BEO, SCHOOL INSPECTION : खंड शिक्षाधिकारियों पर शिकंजा, मनमानी पर रोक, बीईओ को माह में कम से कम 20 विद्यालयों का करना पड़ेगा निरीक्षण

BEO, SCHOOL INSPECTION : खंड शिक्षाधिकारियों पर शिकंजा, मनमानी पर रोक, बीईओ को माह में कम से कम 20 विद्यालयों का करना पड़ेगा निरीक्षण

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश भर के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के पठन-पाठन में अब मनमानी नहीं हो सकेगी। शैक्षिक कैलेंडर के मुताबिक शिक्षकों को पढ़ाना होगा और खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) को उसकी नियमित निगरानी करनी होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी को हर माह में दो बार तीन व 18 तारीख को इसकी रिपोर्ट बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय भेजनी है। इससे पढ़ाई के मामले में हीलाहवाली करने वालों की अब खैर नहीं है, साथ ही बीईओ पर भी शिकंजा कस गया है।

परिषदीय विद्यालयों के पठन-पाठन पर विशेष जोर देने के निर्देश हैं। बीते छह अप्रैल को बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने शैक्षिक कैलेंडर जारी करके उसके अनुसार पढ़ाई कराने के निर्देश दिए थे। सचिव ने बुधवार को फिर बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उन्हें हर महीने दो बार तीन और 18 तारीख को निरीक्षण रिपोर्ट देनी होगी। 1सचिव ने स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता दुरुस्त करने के लिए हर बीईओ को महीने में कम से कम 20 स्कूलों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया था। साथ ही विकास खंड के सभी विद्यालयों में शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार पठन-पाठन कराने की जिम्मेदारी भी बीईओ को दी गई है।

बीईओ को हर महीने स्कूलों का निरीक्षण कर निर्धारित प्रोफार्मा पर अपनी रिपोर्ट बीएसए को देनी है। निरीक्षण मुख्य रूप से शैक्षिक होगा जिसमें प्रत्येक कक्षा में शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार पाठ्यक्रम पूरा होने, उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होने और बच्चों में शैक्षिक उपलब्धि की स्थिति का मूल्यांकन करना है।

🔴 बीएसए को हर माह में दो बार देनी होगी निरीक्षण रिपोर्ट

🔵 पढ़ाई के मामले में हीलाहवाली करने वाले शिक्षकों की खैर नहीं

📌 GOVENMENT ORDER, INSPECTION : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण के सम्बन्ध में आदेश जारी, निरीक्षण आख्या प्रत्येक माह के 3 और 18 तारीख को कार्यालय को करायें उपलब्ध ।

Post a Comment

0 Comments