logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCHOOL BAG : बच्चों के स्कूल बैग का बोझ होगा हल्का, एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी

SCHOOL BAG : बच्चों के स्कूल बैग का बोझ होगा हल्का, एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी

नई दिल्ली : बस्ते के बोझ से परेशान स्कूली बच्चों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार स्कूल बैग को हल्का करने पर काम कर रही है। मानव संसाधन विकास मंत्रलय (एचआरडी) इस संबंध में सीबीएसई स्कूलों के लिए नियम-कायदे तय करने जा रहा है। एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) के कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘मैं स्कूल बैग का वजन कम करने जा रहा हूं..भारी बैग ढोना कतई जरूरी नहीं है। मंत्रलय सीबीएसई स्कूलों के लिए नियम बना रहा है, जिससे बच्चों को अनावश्यक किताबों और नोटबुक का बोझ न उठाना पड़े।

सीबीएसई के मौजूदा निर्देश के अनुसार, दूसरी कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल बैग लाना प्रतिबंधित है। कक्षा आठ तक के छात्रों के लिए सीमित मात्र में किताब लाने की व्यवस्था की गई है। एचआरडी मंत्रलय इसे और ज्यादा प्रभावी बनाने पर काम कर रहा है। जावड़ेकर ने छात्रों को दिए जाने वाले प्रोजेक्ट में भी बदलाव लाने की बात कही है। फिलहाल स्कूलों ने प्रोजेक्ट को पूरा करने में घर के वयस्क सदस्यों का सहयोग अनिवार्य कर दिया है। जावड़ेकर ने कहा कि वास्तविक शिक्षा वह है जिसमें बच्चे खुद से काम करें फिर चाहे उनसे गलती ही क्यों न हो। केंद्रीय मंत्री ने साथ ही पर्यावरण मंत्रलय के साथ मिलकर स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने की भी बात कही है।

शारीरिक दंड खत्म करें स्कूल: महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने स्कूलों से शारीरिक दंड को खत्म करने का आह्वान किया है। उन्होंने स्कूलों को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा है। मंत्रलय ने एक बयान में कहा है, ‘शिक्षा का अधिकार कानून की धारा 17 के तहत बच्चों को शारीरिक दंड देना प्रतिबंधित है। सरकारी और निजी स्कूलों द्वारा इसका सख्ती से पालन कराने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से इस संबंध में निर्देश जारी करने का आग्रह किया गया है।

’नई दिल्ली : बस्ते के बोझ से परेशान स्कूली बच्चों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार स्कूल बैग को हल्का करने पर काम कर रही है। मानव संसाधन विकास मंत्रलय (एचआरडी) इस संबंध में सीबीएसई स्कूलों के लिए नियम-कायदे तय करने जा रहा है। एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) के कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘मैं स्कूल बैग का वजन कम करने जा रहा हूं..भारी बैग ढोना कतई जरूरी नहीं है। मंत्रलय सीबीएसई स्कूलों के लिए नियम बना रहा है, जिससे बच्चों को अनावश्यक किताबों और नोटबुक का बोझ न उठाना पड़े।’ सीबीएसई के मौजूदा निर्देश के अनुसार, दूसरी कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल बैग लाना प्रतिबंधित है। कक्षा आठ तक के छात्रों के लिए सीमित मात्र में किताब लाने की व्यवस्था की गई है। एचआरडी मंत्रलय इसे और ज्यादा प्रभावी बनाने पर काम कर रहा है। जावड़ेकर ने छात्रों को दिए जाने वाले प्रोजेक्ट में भी बदलाव लाने की बात कही है। फिलहाल स्कूलों ने प्रोजेक्ट को पूरा करने में घर के वयस्क सदस्यों का सहयोग अनिवार्य कर दिया है। जावड़ेकर ने कहा कि वास्तविक शिक्षा वह है जिसमें बच्चे खुद से काम करें फिर चाहे उनसे गलती ही क्यों न हो। केंद्रीय मंत्री ने साथ ही पर्यावरण मंत्रलय के साथ मिलकर स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने की भी बात कही है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SCHOOL BAG : बच्चों के स्कूल बैग का बोझ होगा हल्का, एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/02/school-bag.html

    ReplyDelete