logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCHOOL : वायु प्रदूषण रोकने को स्कूलों में लगेंगे एयर फिल्टर, एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश

SCHOOL : वायु प्रदूषण रोकने को स्कूलों में लगेंगे एयर फिल्टर, एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश

सोलर पावर सिस्टम

लखनऊ। क्लीन स्कूल-ग्रीन स्कूल योजना के तहत स्मार्ट बनाए जाने वाले राजधानी के सात राजकीय इण्टर कालेजों में बिजली बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए इन विद्यालयों में सोलर पावर सिस्टम स्थापित किया जाएगा। बिजली की बचत करने के लिए विद्यालयों में एलईडी बल्ब व आधुनिक पंखों की व्यवस्था की जाएगी। सोलर पावर सिस्टम व एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने की जिम्मेदरी उत्तर प्रदेश नवीन व नवीनीकरण ऊर्जा विकास अधिकरण (यूपी नेडा) को सौंपी गयी है।

ज्ञात हो राज्य सरकार की क्लीन स्कूल-ग्रीन स्कूल योजना के तहत प्रदेश के राजकीय इण्टर कालेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक कर स्वच्छता की ओर प्रेरित करने के लिए विद्यालयों को स्मार्ट बनाया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश भर में दो सौ राजकीय स्कूलों में काम शुरू हो गया है। इन स्कूलों में बिजली की बचत के लिए सोलर पावर सिस्टम लगाने के निर्देश दिए गये हैं। सोलर पावर प्लांट की स्थापना पर कुल 8,57,475 रपए धनराशि देय होगी। इसके अतिरिक्त नौ वाट के एलईडी बल्ब के लिए प्रति बल्ब 85 रपए तथा नौ वाट (1200 एमएम) के पंखे के लिए 1100 रपए देना होगा।

एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश

लखनऊ (एसएनबी)। राजधानी सहित अन्य जनपदों के शहरी क्षेत्रों एवं उन स्थानों पर जहां अधिक लोग रहते हैं, वहां स्थित राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त व सभी निजी कालेजों तथा अन्य अथॉर्टीज की ओर से संचालित कालेजों में वायु प्रदूषण रोकने के लिए वृक्षारोपण किया जाएगा। साथ ही एयर फिल्टर भी स्थापित किए जाएंगे। यह निर्देश गत वर्ष दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में फैले प्रदूषण को देखते हुए जारी किए गये हैं।ज्ञात हो गत वर्ष 2016 के अक्टूबर-नवम्बर माह में दिल्ली के एनसीआर क्षेत्र में बड़ी मात्रा में वायु प्रदूषण फैल गया था। इससे वहां रहने वाले लोग काफी प्रभावित हुए थे।

वायु प्रदूषण पर नियंतण्रपाने के लिए वायु प्रदूषण निवारण तथा नियंतण्रअधिनियम 1981 की धारा 18 (1) के तहत निर्देश जारी किए गए थे। इसके तहत नेशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर) क्षेत्र में वायु गुणवत्ता के सुधार व प्रदूषण पर नियंतण्रके लिए बोर्ड ने शासन सहित अन्य विभागों को निर्देश दिए थे। वायु प्रदूषण रोकने के लिए पहले प्रदेश के आठ जिलों पर खास फोकस किया गया था। इनमें गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, शामली, बागपत, बुलंदशहर व मुजफ्फर नगर प्रमुख थे। अब जनवरी माह में जारी आदेश में सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गये हैं कि वृक्षारोपण के साथ-साथ एयर फिल्टर भी लगाया जाए।

इसी क्रम में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश भेजकर कहा है कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण के आदेश के अनुपालन में जनपद में स्थित राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त व सभी निजी विद्यालयों तथा अन्य अथॉर्टीज की ओर से संचालित कालेजों में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए वृक्षारोपण किया जाए तथा एयर फिल्टर भी स्थापित किए जाएं। इसके लिए उन्होंने तत्काल कार्रवाई के लिए कहा है तथा उन्होंने इसकी रिपोर्ट भी तलब की है। उधर वायु प्रदूषण पर नियंतण्रके उद्देश्य से शासन ने इस पर एक एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए थे। साथ ही इसकी रिपोर्ट उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंतण्रबोर्ड को भी भेजने की बात कही थी, लेकिन अब तक न तो एक्शन प्लान तैयार हुआ है, न ही इसकी रिपोर्ट उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंतण्रबोर्ड को भेजी गयी है। इसे देखते हुए अब एक बार फिर से निर्देश जारी किए गये हैं। इसकी जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक, यातायात पुलिस तथा संभागीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) की होगी ।

Post a Comment

0 Comments