logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI, RECRUITMENT : 16460 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए शासनादेश जारी, शासन ने 12460 सामान्य व 4000 पदों पर उर्दू भाषा के शिक्षकों की नियुक्तियों के लिए अलग-अलग आदेश जारी किया

SHIKSHAK BHARTI, RECRUITMENT : 16460 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए शासनादेश जारी, शासन ने 12460 सामान्य व 4000 पदों पर उर्दू भाषा के शिक्षकों की नियुक्तियों के लिए अलग-अलग आदेश जारी किया

इलाहाबाद । बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक विद्यालयों में 16460 शिक्षकों की भर्ती का शासनादेश जारी हो गया है। शासन ने 12460 सामान्य व 4000 पदों पर उर्दू भाषा के शिक्षकों की नियुक्तियों के लिए अलग-अलग आदेश जारी किया है। इसमें शिक्षा निदेशक एवं बेसिक शिक्षा परिषद सचिव को भर्ती कार्यक्रम जल्द जारी करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

माना जा रहा है कि इसी महीने के अंत तक ऑनलाइन आवेदन लेने का कार्यक्रम भी जारी हो जाएगा। प्रदेश सरकार की मंशा रही है कि विधानसभा चुनाव के ऐन मौके पर युवाओं की नियुक्ति प्रक्रिया चलती रहे। उसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में एक बार फिर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। शासन ने 16460 पदों पर भर्ती करने के लिए आदेश जारी कर दिया है। भर्ती कार्यक्रम इस माह के अंत तक जारी हो सकता है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कुछ समय पहले परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में उर्दू भाषा के 4000 शिक्षकों की भर्ती का एलान किया था। नई भर्ती के लिए उर्दू शिक्षकों के पद विभाग में उपलब्ध नहीं थे, इसलिए बेसिक शिक्षा परिषद ने 12 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए पहले जो प्रस्ताव शासन को भेजा था, उनमें से 4000 पदों को उर्दू शिक्षक के पद में परिवर्तित करने की सिफारिश की गई थी। शासन ने 4000 पदों को उर्दू शिक्षकों के पद में बदलने की मंजूरी दे दी है। प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के हाल में ही प्रमोशन हुए थे। पदोन्नति की वजह से भी परिषदीय स्कूलों में कुछ पद रिक्त हुए थे। इन्हें मिलाकर अब कुल 16460 पदों पर भर्ती हो रही है।

शिक्षकों के सामान्य पदों पर भर्ती के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण बीटीसी/विशिष्ट बीटीसी अभ्यर्थी होंगे। वहीं उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के लिए उर्दू बीटीसी योग्यताधारी या 11 अगस्त 1997 से पहले के मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारकों और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन टीचिंग उत्तीर्ण करने वाले उन अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी जो भाषा शिक्षकों के लिए आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण कर चुके होंगे।

प्राथमिक विद्यालयों में सरकार भले ही 16 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति कराने जा रही है, लेकिन बीटीसी अभ्यर्थियों की मुराद अधूरी रह गई है। वह 30 हजार पदों पर नियुक्ति कराने की मांग काफी समय से कर रहे थे। इसके लिए परिषद मुख्यालय के सामने उनका बेमियादी धरना चला और लखनऊ तक में प्रदर्शन हुए। युवाओं का तर्क है कि पिछली भर्ती में शासनादेश जारी होने के बाद उन अभ्यर्थियों को आवेदन करने से रोक दिया गया था, जिन्हें प्रमाणपत्र देरी से मिला। इसलिए हजारों युवा बाहर हो गए थे उनकी तादाद को देखते हुए पद 30 हजार किए जाने की मांग हो रही थी।

📢 शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर, 12,460 पदों पर होगी भर्ती, 28 से करें ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने का इंतजार करने वालों के लिए अच्छी खबर है। प्राथमिक विद्यालयों में 12,460 सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 दिसंबर की दोपहर से किए जा सकेंगे। इस संबंध में परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिए। इस भर्ती प्रक्रिया में वे अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जो 15 दिसंबर 2016 तक विवि से स्नातक के साथ द्विवर्षीय बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, द्वितीय वर्षीय उर्दू प्रवीणता बीटीसी प्रशिक्षण, डीएड (विशेष शिक्षा), चार वर्षीय बीएलएड उत्तीर्ण हो। साथ ही कक्षा एक से पांच तक के लिए टीईटी अथवा सीटीईटी उत्तीर्ण हो। सचिव ने निर्देश दिए हैं कि भर्ती प्रक्रिया में निर्धारित मानक का पालन किया जाए।
आवेदन की शुरुआत-28 दिसंबर दोपहर से
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि-9 जनवरी शाम पांच बजे तक
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि-11 जनवरी 2017
चालान भरकर आवेदन पूर्ण करने की तिथि-13 जनवरी शाम पांच बजे तक
आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार के लिए अभ्यर्थियों को दी जाने वाली अवधि-17 से 19 जनवरी तक

Post a Comment

0 Comments