logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

NCERT, BED COLLEGE : 24 राज्‍यों में B.Ed संस्थानों की शुरुआत, देश भर में सेकेंडरी स्‍तर पर लगभग 16 प्रतिशत टीचिंग पोस्‍ट खाली पड़े, को देखते हुए हुआ निर्णय

NCERT, BED : 24 राज्‍यों में B.Ed संस्थानों की शुरुआत, देश भर में सेकेंडरी स्‍तर पर लगभग 16 प्रतिशत टीचिंग पोस्‍ट खाली पड़े, को देखते हुए हुआ निर्णय

बताया जा रहा है की देश भर में सेकेंडरी स्‍तर पर लगभग 16 प्रतिशत टीचिंग पोस्‍ट खाली पड़े हैं. इस स्थिति को देखते हुए साथ ही साथ शिक्षा के स्तर को बढ़ाने, और बच्चों की उन्नति के लिए अब NCERT ने नए बीएड संस्‍थान खोलने की बात कही है.

खाली पड़े संस्थानों की वजह से शिक्षा का स्तर बिगड़ रहा है , बच्चों का करियर डगमगा रहा है. इन तमाम बातों को देखते हुए अब खाली पड़े इन संस्थानों में उड़ीसा, मेघालय, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में होंगे.ऐसा माना जा रहा है कि इससे देश भर में टीचर्स के खाली पड़े पदों को भरा जा सकेगा.

इस बाबत NCERT के डायरेक्‍टर ने इन राज्‍यों की सरकारों को एक पत्र भी लिखा है और उनसे ये संस्‍थान स्‍थापित करने के लिए जमीन देने की मांग की है.
गौरतलब है कि इससे पहले आंध्र प्रदेश, महाराष्‍ट्र को पहले ही प्रपोजल भेजे जा चुके हैं. जबक जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश ने इस पर पॉजिटिव रिसपांस दिया है ।

Post a Comment

0 Comments