logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCHOOL BAG : तमिलनाडु की तर्ज पर बच्चों को मिलेगा फ्री स्कूल बैग कक्षा एक से आठ तक में बांटे जाएंगे तीन साइज के बैग, यूपी में एक करोड़ 85 लाख बैग की जरूरत, टेंडर कमेटी गठित, सम्बन्धित आदेश यहीं क्लिक कर देखें ।

SCHOOL BAG : तमिलनाडु की तर्ज पर बच्चों को मिलेगा फ्री स्कूल बैग कक्षा एक से आठ तक में बांटे जाएंगे तीन साइज के बैग, यूपी में एक करोड़ 85 लाख बैग की जरूरत, टेंडर कमेटी गठित, सम्बन्धित आदेश यहीं क्लिक कर देखें ।

डेली न्यूज़ नेटवर्कलखनऊ। परिषदीय एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा आठ तक के बच्चों को जल्द ही फ्री स्कूल बैग दिए जाएंगे। इसके वितरण के लिए तमिलनाडु सरकार द्वारा बनाया गया फार्मूला अपनाया जाएगा। इस फार्मूले के अनुसार बच्चों जो बैग दिए जाएंगे वह कक्षा के मुताबिक छोटे, मध्यम या बड़े साइज वाले होंगे। बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा ने सोमवार को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर फ्री स्कूल बैग उपलब्ध कराए जाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या का ब्यौरा मांगा है।

📌 यहां क्लिक कर - SCHOOL BAG, IMPORTANT, GO : कक्षा 1 से 8 तक परिषदीय विद्यालयों एवं सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों/मदरसे/राजकीय इण्टर कॉलेज (कक्षा 6 से 8) तक/सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों (कक्षा 1 से 5 तक) के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क बैग उपलब्ध कराये जाने हेतु विकास खण्डवार छात्र-छात्राओं की संख्या उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में आदेश-निर्देश जारी ।

बीएसए को यह छात्र संख्या 25 सितंबर तक देनी होगी।दरअसल, कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय एवं सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों, एडेड मदरसों, राजकीय इंटर कॉलेजों आदि में कक्षा एक आठ तक करीब एक करोड़ 85 लाख छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इन सभी को मिड-डे-मील से लेकर निशुल्क किताबें मुहैया कराई जाती हैं। ज्यादातर छात्र-छात्राएं यह किताबें थैले आदि में लेकर स्कूल जाते हैं। ऐसे में शासन ने तय किया कि यदि छात्र-छात्राओं को निशुल्क स्कूल बैग दिया जाए तो वे किताबों को ठीक तरीके से स्कूल जा सकेंगे और घर ले जा सकेंगे।

शासन के निर्देश पर स्कूल बैग वितरण योजना के क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव के निर्देश पर प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई। कमेटी स्कूल बैग स्पेसिफिकेशन के लिए तमिलनाडु गई और वहां स्कूल बैग खरीदे जाने के लिए अपनाए गए फार्मूले को लेकर आई। जिसमें छोटे (5.0 इंच), बड़े (14.0 इंच) और मध्यम (10.5 इंच) साइज के अलग-अलग बैग का जिक्र किया गया है।

बेसिक शिक्षा निदेशक ने बीएसए से 25 सितंबर तक मांगी छात्र-छात्राओं की संख्या

उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 2 के लिए छोटे साइज के करीब 52 लाख, कक्षा 3-5 के लिए मध्यम साइज के 76 लाख तथा कक्षा 6-8 के लिए बड़े साइज के लगभग 57 लाख स्कूल बैग खरीदे जाएंगे। अच्छी गुणवत्ता के स्कूल बैग के क्रय, आपूर्ति एवं उनके भौतिक सत्यापन आदि के लिए प्रक्रिया तय कर दी गई है। निर्धारित स्पेसिफिकेशन के अनुसार स्कूल बैग की आपूर्ति के लिए आपूर्तिकर्ताओं को चयनित करने के लिए निविदा की कार्रवाई की किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

स्कूल बैग की दर का निर्धारण एवं आपूर्तिकर्ताओं के चयन एवं मात्रा का आवंटन के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू कराए जाने के संबंध में टेंडर कमेटी गठित कर दी गई है। इसमें बेसिक शिक्षा निदेशक अध्यक्ष, मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण के निदेशक के प्रतिनिधि सदस्य, एसएसएस के प्रतिनिधि सदस्य, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद सदस्य सचिव एवं वित्त नियंत्रक बेसिक शिक्षा निदेशालय बतौर सदस्य शामिल किए गए हैं।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SCHOOL BAG : तमिलनाडु की तर्ज पर बच्चों को मिलेगा फ्री स्कूल बैग कक्षा एक से आठ तक में बांटे जाएंगे तीन साइज के बैग, यूपी में एक करोड़ 85 लाख बैग की जरूरत, टेंडर कमेटी गठित, सम्बन्धित आदेश यहीं क्लिक कर देखें ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/09/school-bag-85.html

    ReplyDelete