logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

TRANSFER, VERIFICATION, CERTIFICATE : तबादले में गड़बड़ी पर बीएसए जिम्मेदार, सचिव ने भेजे पत्र में लिखा है कि शिक्षकों को ज्वाइन कराने एवं उन्हें रिलीव करते समय सारे अभिलेख आदि का ठीक से निरीक्षण कर लें, ताकि कोई गलत नजीर न बन सके।

TRANSFER, VERIFICATION : तबादले में गड़बड़ी पर बीएसए जिम्मेदार, सचिव ने भेजे पत्र में लिखा है कि शिक्षकों को ज्वाइन कराने एवं उन्हें रिलीव करते समय सारे अभिलेख आदि का ठीक से निरीक्षण कर लें, ताकि कोई गलत नजीर न बन सके।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षकों के अंतर जिला तबादले में किसी भी गड़बड़ी के लिए बीएसए जिम्मेदार होंगे। परिषद को ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कुछ शिक्षकों ने आवेदन करने में अभिलेख या फिर सूचना देने में गोलमाल करके तबादला करा लिया है। ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई के साथ ही बीएसए से भी जवाब तलब होगा। परिषदीय शिक्षकों का तीन वर्ष के बाद अंतर जिला तबादला हुआ है।

प्रदेश में 15 हजार से अधिक शिक्षकों को स्थानांतरण का लाभ मिला है। इन शिक्षकों को 31 अगस्त तक दूसरे जिलों में कार्यभार ग्रहण करना है। ऐसे में शिक्षक शीघ्रता से रिलीव होकर दूसरे जिले में पहुंचना चाहते हैं। इसी बीच कुछ शिक्षकों ने सूचनाएं देने में गड़बड़ी की है साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने उसका सत्यापन भी सही से नहीं किया है।

मसलन, किसी भी जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत शिक्षक को तबादले में नगर क्षेत्र में तैनाती दिए जाने का आदेश हुआ है। इस गड़बड़ी को ऑनलाइन आवेदन होने के कारण परिषद मुख्यालय नहीं पकड़ सकता था, साथ ही बीएसए ने भी आंख मूंदकर सत्यापन कर दिया। अब शिक्षक ही यह सूचनाएं वरिष्ठ अफसरों को दे रहे हैं। इस पर परिषद सचिव संजय सिन्हा ने सभी बीएसए को सतर्कता बरतने के कड़े निर्देश दिए हैं।

सचिव ने भेजे पत्र में लिखा है कि शिक्षकों को ज्वाइन कराने एवं उन्हें रिलीव करते समय सारे अभिलेख आदि का ठीक से निरीक्षण कर लें, ताकि कोई गलत नजीर न बन सके।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 TRANSFER, VERIFICATION, CERTIFICATE : तबादले में गड़बड़ी पर बीएसए जिम्मेदार, सचिव ने भेजे पत्र में लिखा है कि शिक्षकों को ज्वाइन कराने एवं उन्हें रिलीव करते समय सारे अभिलेख आदि का ठीक से निरीक्षण कर लें, ताकि कोई गलत नजीर न बन सके।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/08/transfer-verification-certificate.html

    ReplyDelete