logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

TEACHERS TRANSFER, DM : यूपी में जिलाधिकारी करेंगे परिषदीय शिक्षकों के जिले के अंदर तबादले, बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिया है, इस समिति में जिलाधिकारी अध्यक्ष होंगे और मुख्य विकास अधिकारी सदस्य व बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव होंगे, यहीं क्लिक कर जारी आदेश देखें ।

TEACHERS TRANSFER, DM : यूपी में जिलाधिकारी करेंगे परिषदीय शिक्षकों के जिले के अंदर तबादले, बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। इस समिति में जिलाधिकारी अध्यक्ष होंगे और मुख्य विकास अधिकारी सदस्य व बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव होंगे, यहीं क्लिक कर जारी आदेश देखें ।
   
लखनऊ प्रमुख संवाददाता । Will DM transferred जिले के भीतर सरकारी प्राइमरी शिक्षकों के तबादले का अधिकार विभागीय अधिकारियों से छीन लिया गया है। अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति ही शिक्षकों का जिले के भीतर तबादला/समायोजन कर पाएगी।

इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। इस समिति में जिलाधिकारी अध्यक्ष होंगे और मुख्य विकास अधिकारी सदस्य व बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव होंगे।

📌 TEACHERS TRANSFER : प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अध्यापकों का शैक्षिक सत्र 2016-17 में जनपद के अन्तर्गत समायोजित/स्थानांतरण के समबन्ध में आदेश-निर्देश जारी : यहीं क्लिक कर साफ प्रति देखें ।

अभी तक जिले के अंदर तबादले के लिए मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में समिति गठित होती थी। इसमें बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव व डीआईओएस व एससीईआरटी के प्राचार्य सदस्य होते थे।

लेकिन अब बेसिक शिक्षा अधिकारी को एक निर्धारित प्रारूप पर समिति के सामने प्रस्ताव रखना होगा। इसमें शिक्षक का नाम, स्कूल का पता और विकास खण्ड के अलावा स्कूल में कार्यरत शिक्षकों, पढ़ने वाले बच्चों की संख्या लिखना होगा। इसके अलावा तबादले का औचित्य व स्कूल में मानकों के मुताबिक शिक्षकों की संख्या भी बतानी होगी।

विभाग के पास शिक्षकों के तबादले में बीएसए की मनमानी की शिकायतें थीं। इसे दूर करते हुए अधिकार जिलाधिकारी को दे दिए गए हैं ताकि मामला जिला स्तर पर ही सुलझ सके। वहीं आरटीई के मानकों के मुताबिक शिक्षक संख्या, एकल शिक्षक वाले स्कूल और बंद स्कूलों पर भी नजर है। इसलिए प्रारूप में छात्र संख्या और शिक्षकों की संख्या भी देनी होगी ताकि तबादले के बाद स्कूल में छात्र-शिक्षक अनुपात कम न हो जाए। जिन स्कूलों में शिक्षक छात्र संख्या के अनुपात से ज्यादा होंगे वहां से शिक्षक हटाए जाएंगे।
       
      साभार : हिन्दुस्तान

🌕🌕🌕🌕🌕🌕🌕🌕🌕🌕🌕🌕🌕🌕🌕

स्थानांतरण समिति में संशोधन, शासनादेश जारी, डीएम अध्यक्ष, सीडीओ उपाध्यक्ष एवं बीएसए सदस्य सचिव होंगे, परिषद मुख्यालय भी हुआ दरकिनार

परिषद मुख्यालय भी हुआ दरकिनार : मई, जून में जिले के अंदर बड़ी संख्या में तबादले किए गए थे। उसमें बीएसए के प्रस्ताव पर बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव से अनुमोदन लिया गया। उसी के आधार पर शिक्षकों को इधर से उधर किया गया। इस बार भी जिले के अंदर तबादलों में किसको अधिकार दिया जाए। इस पर काफी दिनों तक मंथन चला।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : अंतर जिला तबादले के बाद शिक्षकों का जिले के अंदर स्थानांतरण/समायोजन करने का आदेश भी जारी हो गया है। स्थानांतरण समिति में शासन ने संशोधन किया है अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनी समिति संबंधित जिले के अंदर तबादले कर सकेगी। समिति के उपाध्यक्ष उस जिले के मुख्य विकास अधिकारी एवं सदस्य सचिव वहां के बेसिक शिक्षा अधिकारी होंगे। बड़ी संख्या में एकल एवं बंद विद्यालयों को संचालित करना समिति की पहली प्राथमिकता होगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों का जिले के अंदर स्थानांतरण/समायोजन का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। बेसिक शिक्षा सचिव अजय कुमार सिंह ने इस बार स्थानांतरण/समायोजन करने की समिति में संशोधन कर दिया है। हर जिले में डीएम की अगुवाई में समिति गठित करने का आदेश जारी हुआ है। इसके साथ एक प्रपत्र जारी किया गया है जिस पर बीएसए सूचना अंकित करके समिति के समक्ष स्थानांतरण प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे और समिति इस संबंध में निर्णय लेगी। प्रपत्र में जहां से जहां के लिए जाना है वहां शिक्षक के नाम से लेकर, विद्यालय, ब्लाक, छात्र संख्या, कार्यरत शिक्षक एवं तबादले का औचित्य तक लिखा जाएगा। सचिव ने निर्देश दिया है कि स्थानांतरण/समायोजन नियमों के तहत ही होने चाहिए।

एडी बेसिक की समिति हाशिए पर : परिषदीय शिक्षकों का जिले के अंदर फेरबदल करने का अधिकार अब तक मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक (एडी बेसिक) के पास रहा है। 13 मई 2013 को बेसिक शिक्षा परिषद के प्रस्ताव पर शासन ने एडी बेसिक की अध्यक्षता में समिति बनाई थी। इसमें संबंधित जिले का बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव एवं जिला विद्यालय निरीक्षक/उनके द्वारा नामित सदस्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य की ओर से नामित अधिकारी सदस्य बनाए गए थे, लेकिन यह समिति कारगर नहीं रही।

बदलाव की आखिर क्यों आई नौबत : शैक्षिक सत्र के ठीक मध्य में जिले के अंदर तबादला आदेश जारी होने से हर कोई सन्न है। उसे यह सूझ नहीं रहा है कि आखिर यह आदेश अब क्यों जारी हुआ है। असल में इधर परिषदीय स्कूलों में नई नियुक्तियां लाखों संख्या में हुई एवं जिले के अंदर समय-समय पर फेरबदल भी हुए, फिर भी बड़ी संख्या में प्रदेश में विद्यालय एकल शिक्षक वाले एवं तमाम बंद पड़े हैं। इस पर सरकार एवं शासन के अफसर कुपित रहे हैं।

      साभार : दैनिक जागरण


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 TEACHERS TRANSFER, DM : यूपी में जिलाधिकारी करेंगे परिषदीय शिक्षकों के जिले के अंदर तबादले, बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। इस समिति में जिलाधिकारी अध्यक्ष होंगे और मुख्य विकास अधिकारी सदस्य व बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव होंगे, यहीं क्लिक कर जारी आदेश देखें ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/08/teachers-transfer-dm.html

    ReplyDelete