logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीएड की पूल काउंसिलिंग तीन जुलाई से होगी : दस से 15 जुलाई तक कॉलेज करेंगे डायरेक्ट एडमिशन

बीएड की पूल काउंसिलिंग तीन जुलाई से होगी : दस से 15 जुलाई तक कॉलेज करेंगे डायरेक्ट एडमिशन

जागरण संवाददाता, लखनऊ : सूबे में बीएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आयोजित हुई मुख्य काउंसिलिंग के खत्म होने के बाद अब खाली सीटों को भरने के लिए तीन जुलाई से लेकर पांच जुलाई तक पूल काउंसिलिंग होगी। वहीं इसके बाद भी खाली रहने वाली सीटों को भरने के लिए डायरेक्ट एडमिशन होंगे। डायरेक्ट एडमिशन कॉलेज दस जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक ले सकेंगे।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि बीएड की मुख्य काउंसिलिंग खत्म हो गई है। अंतिम सीट आवंटन सूची जारी हो चुकी है। अब अभ्यर्थी अपना दाखिला लेंगे। बीएड में कुल 1.95 लाख सीटें हैं। फिलहाल अभी तक आए अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर देखा जाए तो 80 हजार से लेकर एक लाख तक सीटें खाली रहने की उम्मीद है।

ऐसे में तीन जुलाई को रैंक एक से लेकर 90 हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को, चार जुलाई को 90001 रैंक से लेकर 180000 रैंक तक के अभ्यर्थियों को और पांच जुलाई को 180001 रैंक से लेकर अंतिम रैंक तक के अभ्यर्थियों को दाखिले के लिए बुलाया गया है। इसमें ऐसे अभ्यर्थी जो पहले काउंसिलिंग में शामिल नहीं हुए थे और ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने दाखिला नहीं लिया था उनके लिए दोबारा मौका है। वहीं पूल काउंसिलिंग के बाद खाली सीटों को भरने के लिए दस से पंद्रह जुलाई तक सभी बीएड कॉलेज अभ्यर्थियों का डायरेक्ट एडमिशन ले सकेंगे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 बीएड की पूल काउंसिलिंग तीन जुलाई से होगी : दस से 15 जुलाई तक कॉलेज करेंगे डायरेक्ट एडमिशन
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/06/15_14.html

    ReplyDelete