logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सातवें वेतन आयोग पर अगले महीने हो सकता है फैसला : जून के अंत तक केंद्रीय कैबिनेट इस मामले पर कर सकती है फैसला

सातवें वेतन आयोग पर अगले महीने हो सकता है फैसला : जून के अंत तक केंद्रीय कैबिनेट इस मामले पर कर सकती है फैसला

नई दिल्ली (एजेंसियां)। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जल्द अच्छी खबर आ सकती है। जून के आखिर तक सरकार सातवें वेतन आयोग पर मंत्रिमंडल में मीटिंग करने वाली है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से आयोग की सिफारिशों को कैबिनेट के सामने रखा जाएगा। इसके बाद जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि अशोक कुमार माथुर की अगुआई वाले आयोग ने केंद्रीय कर्मियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार करने की सिफारिश की है। माथुर ने कुछ महीने पहले वित्त मंत्री जेटली को अपनी सिफारिशें सौंपीं थीं। यह आयोग संप्रग सरकार ने फरवरी 2014 में बनाया था। इसे 18 महीने में रिपोर्ट सौंपनी थी। लेकिन इसकी टर्म अगस्त 2015 में चार महीने के लिए बढ़ा दी गई थी। 31 दिसंबर तक इन पर आखिरी फैसला होगा।

आयोग के सुझावों को सरकार को एक जनवरी 2016 से लागू करना है। इन सिफारिशों का 47 लाख कर्मचारियों और 52 लाख पेंशनरों को फायदा मिलेगा। सरकार पर इस बढ़ोतरी से 1.2 लाख करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। आयोग ने सिफारिश की है कि केंद्रीय कर्मियों का वेतन 23.5 प्रतिशत बढ़ाया जाए। पेंशन में एवरेज 24 फीसदी की बढ़ोतरी हो। न्यूनतम बेसिक पे 7 हजार से बढ़ाकर 18 हजार रुपए किया जाए। वेतन में सालाना तीन प्रतिशत का इंक्रीमेंट हो।

बेसिक पे 16 प्रतिशत और अलाउंस 67 प्रतिशत तक बढ़ाने की बात भी कही गई है। आयोग ने कहा है कि केंद्र के सभी कर्मियों के लिए भी वन रैंक-वन पेंशन हो। इसके दायरे में 10 साल पहले रिटायर हुए कर्मचारी भी होंगे। ग्रैच्युटी की लिमिट 10 से बढ़ाकर 20 लाख रुपए। जब भी डीए 50 प्रतिशत बढ़ेगा, ग्रैच्युटी लिमिट 25 फीसदी बढ़ेगी। वेतन तय करने के लिए पे बैंड और ग्रेड पे का सिस्टम खत्म किया जाए। 56 तरह के अलाउंस खत्म किए जाएं, सभी को एक जैसी पेंशन मिले। पैरामिलिट्री फोर्स को शहीद का दर्जा दिया जाए। मिलिट्री सर्विस पे दोगुना हो। यह सिर्फ आर्मी पर लागू हो। बाकी पर नहीं।

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के एम्प्लॉइज के लिए जल्द अच्छी खबर आ सकती है। जून आखिर तक सेवंथ पे कमीशन पर कैबिनेट में चर्चा हो सकती है। फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से सेवंथ पे कमीशन की सिफारिशों को 
कैबिनेट के सामने रखा जाएगा। इसके बाद जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि एके माथुर की अगुआई वाले कमीशन ने सरकारी एम्पलॉइज की मिनिमन सैलरी 18 हजार करने की सिफारिश की है। क्या है सेवंथ पे कमीशन और उसकी सिफारिशें...
क्या है सेवंथ पे कमीशन?
- कमीशन के चेयरमैन अशोक कुमार माथुर हैं। उन्होंने कुछ महीने पहले वित्त मंत्री जेटली को सिफारिशें सौंपीं थीं।
- यह कमीशन यूपीए सरकार ने फरवरी 2014 में बनाया था। इसे 18 महीने में रिपोर्ट सौंपनी थी। लेकिन इसकी टर्म अगस्त 2015 में चार महीने के लिए बढ़ा दी गई थी।
- कमीशन के सुझावों को सरकार को 1 जनवरी 2016 से लागू करना है।
- इन सिफारिशों का 47 लाख एम्प्लॉइज और 52 लाख पेंशनरों को फायदा मिलेगा।
- सरकार पर इस बढ़ोतरी से 1.2 लाख करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।

क्या हैं अहम सिफारिशें?

- केंद्र के एम्प्लॉइज की सैलरी 23.5% बढ़ाई जाए।
- पेंशन में एवरेज 24% की बढ़ोतरी हो।
- मिनिमम बेसिक पे 7 हजार से बढ़कर 18 हजार रुपए किया जाए।
- सैलरी में सालाना 3% इंक्रीमेंट हो। बेसिक पे 16% और अलाउंस 67% तक बढ़ाने की बात भी कही गई है।
- केंद्र के सभी एम्प्लॉइज के लिए भी वन रैंक-वन पेंशन। इसके दायरे में 10 साल पहले रिटायर हुए एम्प्लॉइज भी होंगे।
- ग्रैच्युटी की लिमिट 10 से बढ़ाकर 20 लाख रुपए। जब भी डीए 50% बढ़ेगा, ग्रैच्युटी लिमिट 25% बढ़ेगी।
- सैलरी तय करने के लिए पे बैंड और ग्रेड पे का सिस्टम खत्म।
- 56 तरह के अलाउंस खत्म होंगे, सभी को एक जैसी पेंशन।
- पैरामिलिट्री फोर्स के लिए भी शहीद का दर्जा। मिलिट्री सर्विस पे दोगुना होगा। यह सिर्फ आर्मी पर लागू होगा। बाकी पर नहीं।





Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 सातवें वेतन आयोग पर अगले महीने हो सकता है फैसला : जून के अंत तक केंद्रीय कैबिनेट इस मामले पर कर सकती है फैसला
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/05/blog-post_231.html

    ReplyDelete