logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने उठाया कदम : बीटीसी 2014 पेपर लीक मामला

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने उठाया कदम : बीटीसी 2014 पेपर लीक मामला

इलाहाबाद : बीटीसी 2014 प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा का पेपर लीक मामले में संवेदनशील जिले ही निशाने पर हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने जांच टीम गठित कर दी है और तेजी से जांच करने के निर्देश दिए हैं। माना जा रहा है कि संवेदनशील जिलों में ही पेपर लीक का कोई सिरा मिल सकता है, उसी के बाद प्रकरण पुलिस के हवाले किया जाएगा।

बीटीसी 2014 प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के अंतिम दिन सोमवार को हिंदी , संस्कृत/उर्दू एवं कंप्यूटर का पेपर लीक हो गया था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने यह प्रकरण उछलने पर परीक्षा निरस्त करने का आदेश दिया। उसके बाद से महकमा लगातार जांच में जुटा है, लेकिन अब तक उसे कोई सफलता नहीं मिली है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने रजिस्ट्रार नवल किशोर, पीएन श्रीवास्तव एवं वर्तिका जौहरी की जांच टीम गठित की है। साथ ही परीक्षा के लिहाज से संवेदनशील जिले इलाहाबाद, कौशांबी, फतेहपुर एवं कानपुर नगर आदि पर नजर रखी जा रही है। माना जा रहा है कि यह कारनामा इन्हीं जिलों में से किसी एक की देन है। जिस तरह के संकेत मिल रहे हैं उससे शक की सुई इलाहाबाद पर ही टिक रही है।

शुरुआती जांच पूरी होने और महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगने के बाद ही यह प्रकरण पुलिस को सौंपा जाएगा। फिलवक्त यह प्रकरण वाट्सएप तक ही सीमित है जिन लोगों के नंबरों से यह परीक्षा नियामक तक पहुंचा है उनका नंबर जाहिर करने का कोई औचित्य नहीं बनता है, क्योंकि पेपर लीक कराने में किसी खास रैकेट का हाथ होने की चर्चा तेज है। साथ ही संस्थान से जुड़ी एजेंसियों की गतिविधि पर निगाह रखी जा रही है।

Post a Comment

0 Comments