logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

न्याय की आस : शिक्षा मित्रों की सुनवाई आज से शुरू, शिक्षा मित्रों के मामले में सुप्रीम कोर्ट में पहले सुनवाई की तारीख 11 जुलाई थी तय ।

न्याय की आस : शिक्षा मित्रों की सुनवाई आज से शुरू, शिक्षा मित्रों के मामले में सुप्रीम कोर्ट में पहले सुनवाई की तारीख 11 जुलाई तय थी।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : शिक्षा मित्र जिन्हें सहायक अध्यापक का ओहदा मिल चुका है या फिर जो आने वाले समय में इस पद पर समायोजित होने की तैयारी में हैं, की बेचैनी बढ़ गई है। ऐसे ही बीएड, बीटीसी और टीईटी अभ्यर्थियों की भी धड़कनें तेज हैं। दरअसल बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में नियुक्ति योग्यता को लेकर भर्तियों में नौकरी पाने वाले और बाहर हुए दोनों तरफ के अभ्यर्थियों की नींद उड़ी है, क्योंकि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट की स्पेशल बेंच इन मुद्दों की एक साथ सुनवाई के लिए बैठेगी। कोर्ट के फैसले से प्रदेश के लाखों अभ्यर्थियों का भविष्य जुड़ा हुआ है।

शिक्षा मित्रों के मामले में सुप्रीम कोर्ट में पहले सुनवाई की तारीख 11 जुलाई तय थी। इसी बीच शेष बचे शिक्षा मित्रों का समायोजन कराने की मांग ने तूल पकड़ा तो टीईटी अभ्यर्थियों ने इसके खिलाफ आवाज उठाई और सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए। उनका तर्क है कि शिक्षामित्रों की पुरानी नियुक्तियों पर फैसला आना बाकी है और सरकार नए लोगों को समायोजित करने जा रही है। सुप्रीम कोर्ट में नौ मई को 12091 अभ्यर्थियों के प्रकरण की सुनवाई होनी थी, जिसे अब 26 अप्रैल कर दिया गया है। असल में परिषद ने इन युवाओं का चयन तो किया, लेकिन उन्हें अब तक नियुक्ति नहीं मिली है। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की स्पेशल बेंच बनाकर सभी मामले एक साथ मर्ज करके सुनने का निर्णय किया गया है। इसमें 72825 भर्ती के तहत सुप्रीम कोर्ट गए 1100 याचियों की नियुक्ति के अलावा जो भी प्रकरण शीर्ष कोर्ट में लंबित हैं उन सभी की सुनवाई होगी।

सीटें बढ़ें और निकले विज्ञापन

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में अभी 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, लेकिन सीटें बढ़ाने और नया विज्ञापन निकालने की मांग जरूर तेज हो गई है। बीटीसी 2012 बैच के अभ्यर्थियों का कहना है कि 15 हजार शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने की वेबसाइट 11 जनवरी 2016 को बंद कर दी गई है, जबकि उनका रिजल्ट 12 जनवरी 2016 को घोषित किया गया है। जिससे बड़ी संख्या में युवा आवेदन करने से रह गए हैं। इस भर्ती में पद बढ़ाने की मांग है। ऐसे में भर्ती का नया विज्ञापन निकालकर सबको मौका दिया जाए।





फास्ट न्यूज : शिक्षा मित्रों के मुद्दे पर सुनवाई आज 

लखनऊ: शिक्षा मित्रों के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई मंगलवार को होगी। दरअसल, इस मामले में राज्य सरकार और शिक्षा मित्र संघ सहित कई की विशेष अपील पर सुनवाई पहले 11 जुलाई को होनी थी। वहीं टीईटी के आधार पर भर्ती और अकेडमिक आधार पर भर्ती का मुकदमा हाई कोर्ट में चल रहा है। बीएड प्रशिक्षितों और टीईटी धारकों के बीच इस मुकदमे की सुनवाई मई में होनी थी। इसी बीच टीईटी धारकों ने सुप्रीम कोर्ट में यह अपील दायर कर दी कि प्रदेश सरकार बचे हुए शिक्षा मित्रों को भी समायोजित करने जा रही है, इसे रोका जाए। इसके बाद सभी याचिकाओं को क्लब करके 26 अप्रैल को ही सुनवाई की तारीख तय कर दी गई।


Post a Comment

0 Comments