logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्राइमरी स्कूलों की सच अब आयेगा सबके सामने : अधिकारियों की मनमानी पर भी कसेगा शिकंजा, निरीक्षण होंगे ऑनलाइन, निरीक्षण के मानक और फॉर्मेट तय, यहीं क्लिक कर देखें ।

प्राइमरी स्कूलों की सच अब आयेगा सबके सामने : अधिकारियों की मनमानी पर भी कसेगा शिकंजा, निरीक्षण होंगे ऑनलाइन, निरीक्षण के मानक और फॉर्मेट तय, यहीं क्लिक कर देखें ।

🌑 यहां क्लिक कर, परिषदीय विद्यालयों में शैैक्षणिक स्तर के सुधार हेतु  संशोधित निरीक्षण प्रपत्र के द्वारा आख्या को ऑनलाइन किये जाने के सम्बन्ध में आदेश जारी जारी : 1 अप्रैल 2016 से निरीक्षणों को 3 दिन के अंदर ऑनलाइन करना होगा आवश्यक ।

राज्य मुख्यालय । सरकारी प्राइमरी स्कूलों की सच्चाई अब सबके सामने होगी। अधिकारियों की मनमानी पर शिकंजा भी कसेगा क्योंकि अगले शैक्षिक सत्र से स्कूलों की निरीक्षण रिपोर्ट ऑनलाइन ही भरनी होगी। वहीं स्कूलों के निरीक्षण में सिर्फ शैक्षिक स्तर को जांचने के लिए कई नए बिन्दू शामिल किए गए हैं।

🌑 यहां क्लिक कर, शैक्षणिक गुणवत्ता संवर्धन को ध्यान रखते हुए जारी किये गए निरीक्षण प्रपत्र, 1अप्रैल से ऑनलाइन अपलोड होगी निरीक्षण आख्या : क्लिक यहां से फॉर्मेट करें डाउनलोड ।

बेसिक शिक्षा विभाग में मण्डलीय अधिकारियों से लेकर खण्ड शिक्षा अधिकारियों तक के लिए स्कूलों का निरीक्षण करना जरूरी है। हर अधिकारी के लिए महीनेवार संख्या भी तय की गई है। सबसे ज्यादा निरीक्षण खण्ड शिक्षा अधिकारियों को करने होते हैं। स्कूलों के निरीक्षण के मानक तय हैं।

सरकार की मंशा थी कि निरीक्षण के माध्यम से स्कूलों के शैक्षिक स्तर में सुधार होगा लेकिन हकीकत में ऐसा होता नहीं है। अव्वल तो निरीक्षण होते नहीं है और यदि होते भी हैं तो उनकी रिपोर्ट शासन तक नहीं पहुंच पाती। इनसे निपटने के लिए विभाग ने अब निरीक्षणों की रिपोर्ट ऑनलाइन भरने की व्यवस्था की है। अधिकारी को स्कूलों का निरीक्षण करने के दो दिन के अंदर ही इसे भरकर अपलोड करना होगा।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 प्राइमरी स्कूलों की सच अब आयेगा सबके सामने : अधिकारियों की मनमानी पर भी कसेगा शिकंजा, निरीक्षण होंगे ऑनलाइन, निरीक्षण के मानक और फॉर्मेट तय, यहीं क्लिक कर देखें ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/03/blog-post_942.html

    ReplyDelete