logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अब सोमवार को फल खाएंगे बच्चे : परिषदीय विद्यालयों में अप्रैल से शुरू होगी यह नई योजना,अंतिम शनिवार को बच्चों का मनाया जाएगा जन्मदिवस

अब सोमवार को फल खाएंगे बच्चे : परिषदीय विद्यालयों में अप्रैल से शुरू होगी यह नई योजना,अंतिम शनिवार को बच्चों का मनाया जाएगा जन्मदिवस

गाजीपुर: परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के साथ बच्चों का स्वस्थ रखने के लिए प्रदेश सरकार तरह-तरह के तरीके अपना रही है। एमडीएम व दूध के साथ अब हर सोमवार को बच्चों को मौसमी फल वितरित किया जाएगा। यही नहीं महीने के अंतिम सोमवार को बच्चों का बकायदे जन्म दिवस भी मनाया जाएगा। यह दोनों महत्वपूर्ण योजना अप्रैल से शुरू हो जाएंगीं। यह कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में भी लागू होगा।1पढ़ाई के दौरान बच्चों को पहले से ही नियमित एमडीएम दिया जा रहा है। इसके बाद सरकार ने प्रत्येक बुधवार को दूध भी देना शुरू कर दिया। परिषदीय विद्यालयों में अधिकतर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे ही पढ़ते हैं। ऐसे में उनको मौसमी फल आदि खाने को शायद ही मिलता होगा। उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अब हर सोमवार को प्रत्येक बच्चे को दो सौ ग्राम फल भी दिया जाएगा।

अभिभावक व जनप्रतिनिधि होंगे शामिल : परिषदीय स्कूलों सहित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की छात्रओं का जन्मदिन समारोह अब विद्यालय में मनाया जाएगा। महीने में पड़ने वाले स्कूल के सभी बच्चों के जन्मदिन उसी माह के अंतिम शनिवार को मध्यावकाश के बाद विद्यालय में ही मनाया जाएगा।

अंतिम शनिवार को अवकाश होने पर जन्मदिन

समारोह एक दिन पहले पड़ने वाले कार्यदिवस को आयोजित होगा। इसमें जिन बच्चों का जन्म दिवस होगा उनके अभिभावक व क्षेत्रिय जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे। इसमें लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा, विधानपरिषद, जिला पंचायत अध्यक्ष व सदस्य, नगर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्ष सहित ग्रामप्रधान हो सकते हैं। शासनादेश में कहा गया है कि प्रत्येक महीने में पड़ने वाले जन्मदिनों के आधार पर विद्यार्थियों की कक्षावार और विद्यालयवार सूची तैयार की जाए।

माहवार पड़ने वाली जन्मतिथियों से संबंधित विद्यार्थियों के नाम चार्ट में

प्रदर्शित करते हुए क्लास में लगाया जाए। विद्यालय की बाहरी दीवार पर जन्मदिन से जुड़ी एक रंगीन पट्टिका पेंट की जाए। महीने में जिन विद्यार्थियों के जन्मदिन हों, उनके नाम और महीने का नाम उस पट्टिका पर माह की पहली तारीख को ही अंकित कर दिये जाएं। जन्मदिन समारोह के लिए चंदा आदि से धनराशि प्राप्त करने पर रोक होगी। विद्यालय में उपलब्ध संसाधनों जैसे कि चार्ट पेपर, स्केच पेन, आदि का इस्तेमाल कर बच्चों से जन्मदिन के बधाई कार्ड तैयार कराकर विद्यार्थियों को आपस में बांटे जा सकते हैं।

अप्रैल से लागू होगी नई व्यवस्था

हर सोमवार को बच्चों को फल वितरित करने वह महीने के अंतिम शनिवार को बच्चों का जन्मदिवस मनाने की योजना अप्रैल से लागू होगी। इसकी जानकारी शासन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से दी है। शीघ्र ही गाइड लाइन भी प्राप्त होने वाली है।
चंद्रकेश सिंह यादव, बेसिक शिक्षाधिकारी।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 अब सोमवार को फल खाएंगे बच्चे : परिषदीय विद्यालयों में अप्रैल से शुरू होगी यह नई योजना,अंतिम शनिवार को बच्चों का मनाया जाएगा जन्मदिवस
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/03/blog-post_45.html

    ReplyDelete