logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बेसिक शिक्षा निदेशालय और बीएसए कार्यालयों सहित 65 स्कूलों की लेसा ने काटी बिजली, सरकारी उपभोक्ताओं के बिजली बकाए पर शुरू हुई कार्रवाई

बीएसए कार्यालयों की लेसा ने काटी बिजली, सरकारी उपभोक्ताओं के बिजली बकाए पर शुरू हुई कार्रवाई

लखनऊ (डीएनएन)। होली के दूसरे दिन जब सरकारी विभागों में ताले लटक रहे थे वहीं लेसा बंद विभागों पर दस्तक दे रहा था। लेसा ने लाखों के बिजली बकाए पर शुक्रवार को बिजली कनेक्शन काटने की कार्रवाई शुरू कर दी है। शुक्रवार को बेसिक शिक्षा विभाग सहित कई अन्य विभागों की बिजली काट दी है। बिना बिल जमा किए कनेक्शन को दोबारा न जोड़ने की भी लेसा ने चेतावनी दी है।

लेसा की यह कार्रवाई 29 मार्च तक जारी रहेगी।यह पहली बार हो रहा कि बड़ी संख्या में सरकारी बकाएदारों पर लेसा कार्रवाई कर रहा है। आम उपभोक्ताओं पर ज्यादती और सरकारी बकाएदारों पर लेसा की मेहरबानी सबने सुना होगा। लेकिन शुक्रवार से लेसा का दूसरा चेहरा भी सामने आया है। इस वित्तीय वर्ष में राजस्व वसूली के लक्ष्य को हासिल करने के लिए लेसा ने सरकारी बकाएदारों पर भी कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। बड़े सरकारी विभागों को नोटिस भेजने की कार्रवाई पहले हो चुकी है। हाथ पर हाथ रख कर बैठ गए इन विभागों ने बिजली को भी सरकारी समझ लिया और बिना बिल जमा किए बिजली उपयोग कर रहे हैं। गर्मी में बिजली काटे जाने से वसूली होने की लेसा को पूरी उम्मीद है। लेसा के मुख्य अभियंता एसके वर्मा ने बताया कि बीएसए, जगत नारायण रोड की बिजली का कनेक्शन काट दिया गया।

इस विभाग पर 9 लाख 88 हजार रुपए का बकाया है। इसी क्रम में निदेशक जिला विद्यालय निरीक्षक के संयोजन को भी काट दिया गया। सात लाख 79 हजार रुपए का बकाया होने पर कार्रवाई की गई, हालांकि विभाग की ओर से यह बताया जा रहा है कि लगभग तीन लाख रुपए जमा किया जा चुका है इसके बाद भी कनेक्शन काट दिया गया है। इसके अलावा सिविल डिफेंस पर दो लाख 27 हजार रुपए का बकाया होने पर कनेक्शन को काट दिया गया। वहीं प्रचार जिला शिक्षा ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के कनेक्शन को सात लाख आठ हजार रुपए पर काटा गया। तकनीकी शिक्षा पर दो लाख रुपए का बिजली बिल बकाया है। इसे भी काट दिया गया। इसके अलावा शहर के बाहरी क्षेत्रों में स्थित 65 प्राइमरी, माध्यमिक स्कूलों के कनेक्शनों को काटा गया। इन सभी पर लगभग डेढ़ लाख रुपए का बिल बकाया चल रहा है।

...और बजने लगे मोबाइल : बिजली काटे जाने पर अधिकारियों की छुट्टी खराब हो गई। गार्डों व चपरासी के जरिए अधिकारियों के फोन बजना शुरू हो गए। बिजली काटे जाने की सूचना मिलने पर लेसा अधिकारियों के पास सिफारिशें आना शुरू हो गई। किसी ने जमा करने का आश्वासन दिया तो किसी ने सरकारी विभाग होने का हवाला दिया। सिफारिशें आने के बाद भी लेसा ने किसी की नहीं सुनी और बकाया होने पर बिजली कनेक्शन काटने की कार्रवाई पूरी की।

आज इनके कटेंगे कनेक्शन : शनिवार को वन विभाग, व्यापार कर, खेलकूद स्टेडियम, समाज कल्याण विभागों के कनेक्शनों को काटा जाएगा।

बेसिक शिक्षा निदेशालय व 65 स्कूलों की कटी बिजली

लखनऊ (एसएनबी)। सरकारी विभागों पर बकाया बिजली बिलों की वसूली के लिए लेसा टीमों ने शुक्रवार को अभियान चलाकर राजधानी के आस-पास में प्राइमरी व जूनियर हाई स्कूलो को मिलाकर कुल 65 विद्यालयों की बिजली काट दी। अभियान के दौरान बेसिक शिक्षा निदेशालय, निदेशक शिक्षा व प्राचार्य जिला शैक्षिक संस्थान की भी बिजली काटी गयी। मार्च में बकाया वसूली के लिए लेसा द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। प्रात: दस बजे शहर भर में चलाये गये अभियान में शुक्रवार को शिक्षा विभाग को लक्ष्य बनाया गया। लेसा टीम ने जिन प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल स्कूल की बिजली काटी है उन सभी पर एक लाख से ऊपर का बिल बकाया है। अभियान के दौरान लेसा टीम ने जगत नारायण रोड पर स्थित निदेशक बेसिक शिक्षा पर 9 लाख 88 हजार का बिल बकाया होने पर बिजली काटी। इसी तरह निदेशक शिक्षा कार्यालय पर 7 लाख 79 हजार, नागरिक सुरक्षा संगठन कार्यालय पर 2 लाख 27 हजार, निदेशक शैक्षिक तकनीकी संस्थान पर 2 लाख 3 हजार बकाये पर बिजली काटी गयी। अभियान शनिवार को भी जारी रहेगा, देर शाम तक किसी भी कार्यालय से बकाया बिल का भुगतान नहीं किया गया था।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 बेसिक शिक्षा निदेशालय और बीएसए कार्यालयों सहित 65 स्कूलों की लेसा ने काटी बिजली, सरकारी उपभोक्ताओं के बिजली बकाए पर शुरू हुई कार्रवाई
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/03/blog-post_336.html

    ReplyDelete