logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

उर्दू शिक्षक भर्ती : ऐसे अभ्यर्थी काउंसिलिंग के दिन हार्ड कॉपी में आवेदन पत्र के साथ हों शामिल

उर्दू शिक्षक भर्ती : ऐसे अभ्यर्थी काउंसिलिंग के दिन हार्ड कॉपी में आवेदन पत्र के साथ हों शामिल

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : उर्दू शिक्षक भर्ती के दावेदारों को बड़ी राहत दी गई है। जिन लोगों ने भर्ती के लिए मान्य प्रशिक्षण पहले पूरा किया और स्नातक उपाधि बाद में ली, वे भी अब नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। उन्हें ऑनलाइन आवेदन के झंझट में भी नहीं पड़ना है, बल्कि काउंसिलिंग के दिन वह हार्ड कॉपी में आवेदन पत्र एवं बैंक ड्राफ्ट लेकर पहुंचे। ऐसे अभ्यर्थी भी नियुक्ति प्रक्रिया का हिस्सा बन जाएंगे। इसकी काउंसिलिंग 26 फरवरी को होनी है और 24 को विज्ञप्ति निकलेगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 3590 उर्दू सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। शासन ने पांच जनवरी को बेसिक शिक्षा विभाग को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया था। प्राथमिक विद्यालयों में 19948 सहायक अध्यापकों के पदों में से 3590 पदों को सहायक अध्यापक (उर्दू भाषा) के लिए परिवर्तित किया गया। इन पदों पर भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने जनवरी माह से ऑनलाइन आवेदन लिया। पंजीकरण, आवेदन एवं आवेदन पत्र में संशोधन की प्रक्रिया 15 फरवरी को पूरी हो चुकी है। परिषद ने काउंसिलिंग की तारीख व विज्ञप्ति जारी करने का मुहूर्त भी तय कर दिया है।

इसी बीच परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने उन लोगों को राहत दी है, जो चाहते हुए इस भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा इसलिए नहीं बन पाए थे, क्योंकि उन्होंने मान्य प्रशिक्षण पहले पूरा किया और स्नातक उपाधि बाद में ली थी। ऑनलाइन आवेदन के साफ्टवेयर में ऐसी सुविधा नहीं दी गई थी। ऐसे शख्स अब नियुक्ति प्रक्रिया का हिस्सा हो सकेंगे। सचिव ने निर्देश दिया है कि ऐसे शख्स काउंसिलिंग के दिन हार्ड कॉपी में ही आवेदन पत्र एवं बैंक ड्राफ्ट लेकर संबंधित जिले में पहुंचे। उनके पास शैक्षिक अभिलेख भी हों, ताकि आवेदन के साथ ही वे काउंसिलिंग का भी हिस्सा बन सकें।

इतना ही नहीं यदि पहली काउंसिलिंग में उनका चयन नहीं होता है तो वे अन्य जिले में आवेदन शुल्क जमा करने का साक्ष्य लेकर दूसरी काउंसिलिंग का भी हिस्सा बन सकते हैं। ज्ञात हो कि करीब प्रदेश भर में करीब दस हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने शिक्षक बनने के लिए पहले ही आवेदन कर चुके हैं। यह चयन प्रक्रिया इसी महीने पूरा कर लिए जाने के आसार हैं।

ऐसे तो संवर चुका बच्चों का भविष्य

जासं, इलाहाबाद : शिक्षा के मंदिर स्टॉफ की कमी से जूझ रहे हैं। विभागीय अधिकारी कोरम पूरा कर अपना दायित्व पूरा कर रहे हैं। ‘गुरु जी’ के अभाव में विद्यार्थियों का भविष्य खराब हो रहा है। जनपद के 26 राजकीय और एडेड स्कूलों में शिक्षक व प्रधानाचार्य के पद रिक्त हैं जिसमें पंद्रह एडेड और 11 राजकीय स्कूल शामिल हैं। सरकारी और सहायता प्राप्त (एडेड) स्कूलों में सत्रह प्रधानाचार्य, 23 लेक्चरर, 94 सहायक शिक्षकों के पद रिक्त हैं। पदों को भरने के लिए कई बार विभिन्न शिक्षक संघ के पदाधिकारी आवाज बुलंद कर चुके हैं। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे स्कूलों में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। जिसकी वजह से विद्यार्थियों का भविष्य नहीं संवर रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वितीय आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि विगत दिनों पदों के संबंध में अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने रिक्त पदों की सूची मांगी थी। उपलब्ध करा दी गई है। कहा कि शासन शिक्षकों की भर्ती करने के मूड में है। इसी वजह से रिक्त पदों की सूचना अधिकारियों ने मांगी थी। संभावना है कि अप्रैल माह में शिक्षकों के रिक्त भरे जाएंगे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 उर्दू शिक्षक भर्ती : ऐसे अभ्यर्थी काउंसिलिंग के दिन हार्ड कॉपी में आवेदन पत्र के साथ हों शामिल
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/02/blog-post_200.html

    ReplyDelete