logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

फिर एक साल का होगा बीएड और एमएड : प्रैक्टिस टीचिंग पर होगा एयर अधिक जोर, ट्रेनिंग कॉलेजों में ही मॉडल स्कूल स्थापित करने का भी सुझाव

फिर एक साल का होगा बीएड और एमएड : प्रैक्टिस टीचिंग पर होगा एयर अधिक जोर, ट्रेनिंग कॉलेजों में ही मॉडल स्कूल स्थापित करने का भी सुझाव

√कमिटी की पहली बैठक में बीएड, एमएड की अवधि घटाने का सुझाव

√केंद्र ने टीचर्स रेग्युलेशन-2014 की समीक्षा के लिए बनाई एजुकेशन कमिटी

ये सुझाव भी आए

√प्रैक्टिस टीचिंग को बढ़ावा दिया जाए। प्रैक्टिस टीचिंग के लिए बीएड और बीटीसी कॉलेजों में ही मॉडल स्कूल भी स्थापित किए जाएं।

√डिग्री कॉलेजों में नैक ग्रेडिंग की व्यवस्था को यथावत लागू रखा जाए

√अच्छी ग्रेड पाने वाले कॉलेजों को आर्थिक मदद और अन्य सुझाव दिए जाएं

√एमएड में टीचिंग के लिए प्रफेसर की एलिजिबिलिटी को हटाया जाए। इसकी वजह है कि यूपी सहित कई प्रदेशों में सिर्फ विश्वविद्यालय में ही प्रफेसर का दर्जा दिया जाता है। डिग्री कॉलेजों में यह दर्जा ही नहीं दिया जाता।

लखनऊ : बीएड और एमएड का कोर्स फिर से एक साल का हो सकता है। वहीं बीटीसी कोर्स फिर दो साल का हो सकता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने टीचर्स एजुकेशन रेग्युलेशन-2014 की समीक्षा शुरू कर दी है। इसके लिए बनाई गई पांच सदस्यों की कमिटी की पहली बैठक में कॉलेजों ने बीएड, एमएड और बीटीसी कोर्स में बदलाव का सुझाव मजबूती से रखा है। इसके अलावा प्रैक्टिस टीचिंग बढ़ाने, एमएड में शिक्षकों की योग्यता के मानक ढीले करने सहित कई सुझाव इस बैठक में आए हैं। 

बीएड और एमएड पहले भी एक साल का होता था और बीटीसी दो साल का होता था। पिछली केंद्र सरकार ने टीचर्स रेग्युलेशन एक्ट में पिछले साल संशोधन किया। इस रेग्युलेशन में बीएड और एमएड के कोर्स की अवधि बढ़ाकर दो साल कर दी गई। वहीं बीटीसी का नाम बदलकर बीएलईडी कर दिया गया और इसकी अवधि बढ़ाकर चार साल कर दी गई। केंद्रीय कमिटी के रिपोर्ट के आधार पर मानव संसाधन मंत्रालय और एनसीटीई (राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद) ने पिछले साल इस रेग्युलेशन को मंजूरी दे दी। 

पिछले साल लागू किए गए नए रेग्युलेशन की समीक्षा के लिए केंद्र ने एनसीटीई के पूर्व चेयरमैन प्रो़ अख्तर सिद्दीकी अध्यक्षता में पांच सदस्यों की कमिटी बनाई गई थी। केंद्र की ओर से बनाई गई पांच सदस्यीय कमिटी की पहली बैठक रविवार को जयपुर में हुई। इसमें उत्तर क्षेत्र के आठ राज्यों के चुनिंदा कॉलेज प्रिंसिपल और निदेशकों को बुलाया गया था। सभी ने कहा कि दो साल का बीएड और एमएड करने के बाद से टीचर्स एजुकेशन के प्रति रुझान खत्म हो रहा है। इसे फिर से एक साल का किया जाए। इसी तरह बीटीसी को दो साल का किया जाए। कमिटी के सदस्यों ने कई सुझावों से सहमति जताई। ऑनलाइन सुझाव भी कमिटी ने मांगे हैं।
इसे लागू किया। यूपी ने बीएड और एमएड में तो दाखिले इसी आधार पर लिए। इस साल 2015 में जो दाखिले हुए हैं, उसके अनुसार बीएड और एमएड दो साल के हैं। बीएड दो साल का हो जाने की वजह से छात्रों का रुझान काफी घट गया। ज्यादातर कॉलेजों में सीटें खाली रह गई हैं। बीएड में इस साल प्रदेश में 1.82 लाख सीटों में 1.10 लाख खाली रह गई हैं। इसी को देखते हुए कॉलेजों और छात्रों की ओर से लगातार यह मांग उठ रही थी कि पिछले साल लागू किए गए नए रेग्युलेशन में संशोधन  किए जाएं।

निश्चित तौर पर बीएड और एमएड एक साल का किए जानेसेटीचर्स एजुकेशन का माहौल ठीक होगा। दो साल का कोर्सकिए जाने से तो कॉलेज बंद करने कीही नौबत  गई थी। पहले ही साल इसके नतीजे सामने हैं। युवाओंका रुझान हीबीएड की पढ़ाई से खत्म हो गया।
-विनय त्रिवेदी, प्रदेशअध्यक्ष स्ववित्तपोषित महाविद्यालय असोसिएश

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 फिर एक साल का होगा बीएड और एमएड : प्रैक्टिस टीचिंग पर होगा एयर अधिक जोर, ट्रेनिंग कॉलेजों में ही मॉडल स्कूल स्थापित करने का भी सुझाव
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshikshanews.com/2015/11/blog-post_454.html

    ReplyDelete