logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

दो फरवरी 2016 को होगी टीईटी परीक्षा : शासन से मंजूरी मिलने के संकेत, 26 नवंबर से मांगे जाएंगे आवेदन

दो फरवरी 2016 को होगी टीईटी परीक्षा : शासन से मंजूरी मिलने के संकेत, 26 नवंबर से मांगे जाएंगे आवेदन

√ सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने भेजा है प्रस्ताव 
√ शासन से मंजूरी मिलने के संकेत, 26 नवंबर से मांगे जाएंगे आवेदन

इलाहाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2015 की तारीख बुधवार को घोषित होने के पूरे आसार हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उप्र को शासन की ओर से ऐसे संकेत भी मिल गए हैं। माना जा रहा है कि नियामक प्राधिकारी की प्रस्तावित तारीख दो फरवरी को ही परीक्षा होगी। शासन की औपचारिक मुहर लगने पर 26 नवंबर को ही विज्ञापन जारी होगा और उसी दिन से आवेदन लेने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद यानी एनसीटीई का निर्देश है कि हर प्रदेश में साल में कम से कम एक बार टीईटी परीक्षा का आयोजन जरूर कराया जाए। इस साल सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय टीईटी कराने को लेकर खासा गंभीर रहा, लेकिन इसको लेकर शासन एवं आला अफसर गंभीर नहीं हुए। तभी 2015 की ही अलग-अलग तारीख में परीक्षा कराने के लिए प्रस्ताव भेजे गए, लेकिन किसी न किसी वजह का जिक्र करके उसे रोक दिया गया। इसमें सिक्योरिटी ऑडिट एवं पंचायत चुनाव आदि का जिक्र किया गया।

पिछले हफ्ते फिर प्रस्ताव भेजा गया। इसमें दो फरवरी 2016 को परीक्षा कराने एवं 25 नवंबर से आवेदन लेने का अनुरोध किया गया था। इस प्रस्ताव पर शासन ने दिलचस्पी दिखाई और सचिव परीक्षा नियामक कार्यालय को संकेत दिया है कि बुधवार को प्रस्ताव पर औपचारिक मुहर लगेगी और टीईटी 2015 परीक्षा तय तिथि दो फरवरी को ही होगी। ऐसे इसलिए भी तय माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के तीसरे हफ्ते से शुरू होने की उम्मीद है। इससे पहले टीईटी के लिए एनआईसी का सर्वर उपलब्ध रहेगा।  परीक्षा केंद्र भी आसानी से उपलब्ध रहेंगे।

रजिस्ट्रार नवल किशोर ने बताया कि बुधवार को टीईटी परीक्षा कराने का निर्देश मिल सकता है। इसके बाद ही आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी।

Post a Comment

0 Comments