logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के साथ नियमित बैठक करने के दिये निर्देश

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों से आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के साथ नियमित बैठक करने के निर्देश दिये हैं।

निदेशक आनन्द कुमार सिंह ने इस आशय के निर्देश देते हुए कहा है कि नियमित बैठक कर व्यवहारिक मुद्दों को हल किया जाए। उन्होंने कहा है कि कुपोषण के खिलाफ अभियान का प्रशिक्षण एक महत्वपूर्ण अंग है। अभियान की सफलता क्षेत्रीय कर्मचारियों के प्रशिक्षण एवं कार्यक्षमता पर निर्भर करती है। क्षेत्रीय कर्मचारियों को समय-समय पर विभाग द्वारा प्रशिक्षण दिलाया जाता है लेकिन कुछ मुद्दे ऐसे होते हैं जिन पर समय-समय पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक होता है। 

सिंह ने कहा है कि मौजूदा समय में अति कुपोषित बच्चों को चिि?त कर उनका कुपोषण दूर करना व कुपोषित बच्चों के माता-पिता को कुपोषण के बारे में शिक्षित करने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए आवश्यक है कि सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी और मुख्य सेविका आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के साथ बैठक के दौरान उन्हें यह प्रशिक्षण दें कि वे कुपोषण का चिन्हित, उसके कारण और उपायों के बारे में आंगनाड़ी केन्द्र पर आने वाले लाभार्थी एवं उनके माता-पिता को शिक्षित करें। इसी तरह अति कुपोषित बच्चों के माता-पिता को पोषण के महत्व के बारे में जानकारी उपलब्ध करायें। इसके अलावा व्यवहारिक मुद्दों के हल के लिए भी बाल विकास परियोजना अधिकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के साथ नियमित बातचीत करें।


Post a Comment

0 Comments