logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जगाएंगे भूजल संरक्षण की अलख : शासन स्तर से परिषदीय स्कूलों में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कराने के लिए कहा गया

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जगाएंगे भूजल संरक्षण की अलख : शासन स्तर से परिषदीय स्कूलों में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कराने के लिए कहा गया

मैनपुरी : परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं पाएंगे, बल्कि भूजल संरक्षण की अलख भी जगाएंगे। लगातार बढ़ते जल प्रदूषण और भूजल संरक्षण के लिए बाकायदा चित्रकला के माध्यम से अपनी सोच को साकार रुप देंगे। इसके लिए शासन स्तर से परिषदीय स्कूलों में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कराने के लिए कहा गया है। परिषदीय स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों में जल संरक्षण के प्रति सोच जागृत करने के लिए अब शासन स्तर से अनोखी पहल की गई है। उप शिक्षा निदेशक शशि किरण त्रिपाठी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजे पत्र में सभी परिषदीय स्कूलों में पें¨टग प्रतियोगिताओं का आयोजन कराने के निर्देश दिए हैं। पत्र में कहा गया है कि लगातार दोहन से नदियों का प्रदूषण बढ़ा है। भूजल में हानिकारक रासायनिक पदार्थों की तादात में भी इजाफा हो रहा है। इसे तभी दूर किया जा सकता है जब हम जागरूक हों।

उन्होंने कक्षा छह से कक्षा आठ तक के बच्चों के बीच भूजल संरक्षण नामक विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता कराने को कहा है। सभी विद्यालयों में 25 अक्टूबर को वृहद स्तर पर इस प्रतियोगिता का आयोजन कराकर उसमें ज्यादा से ज्यादा बच्चों को शामिल करना होगा। प्रतियोगिता को कराने की जिम्मेदारी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को सौंपी गई है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिकेश यादव का कहना है कि चित्रकला प्रतियोगिता से संबंधित निर्देश के बारे में सभी प्रधानाध्यापकों को बताया गया है। हमारा प्रयास होगा कि प्रतियोगिता में ज्यादा से ज्यादा बच्चे प्रतिभाग करें।

Post a Comment

0 Comments