logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बदला स्कूलों का समय, धूप देख असहज छात्र : शिक्षा विभाग की नियमावली के तहत अक्टूबर माह से स्कूलों के समय में परिवर्तन होता है ; विद्यालय के टाइमटेबल भी देखें |

बदला स्कूलों का समय, धूप देख असहज छात्र : शिक्षा विभाग की नियमावली के तहत अक्टूबर माह से स्कूलों के समय में परिवर्तन होता है।

विद्यालय पर शिक्षको की उपस्थिति 8.50 प्रातः

9.00-9.10 प्रार्थना एवम् गतिविधिया
9.10 -9.50 प्रथम वादन
9.50-10.30 द्वितीय वादन
10.30-11.10 तृतीय वादन
11.10-11.50 चतुर्थ वादन
11.50-12.20 मध्यावकाश
12.20-13.00 पंचम वादन
13.00-13.40 षष्टम वादन
13.40-14.20 सप्तम वादन
14.20-15.00 अष्टम वादन

फीरोजाबाद : गुरुवार से स्कूलों का समय बदल रहा है तो ¨चता शिक्षकों से लेकर छात्रों के चेहरों पर भी नजर आ रही है। वजह है मौसम का मिजाज। गर्मी का असर अभी कम नहीं हुआ है। दोपहर में घरों में पंखे में बैठने पर भी उसम चैन नहीं लेने देती है, ऐसे में दोपहर 12 बजे के बाद स्कूलों में बगैर पंखा कैसे कटेगा? परिषद के कई स्कूलों में पंखे नहीं हैं तो माध्यमिक के स्कूलों का भी हाल बेहाल है।

शिक्षा विभाग की नियमावली के तहत अक्टूबर माह से स्कूलों के समय में परिवर्तन होता है। परिषदीय के साथ मान्यता प्राप्त स्कूलों का वक्त सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक होता है तो माध्यमिक स्कूलों का संचालन सुबह 8 बजकर 40 मिनट से दोपहर तीन बजे तक संचालित करने का निर्देश है। सबसे ज्यादा ¨चता परिषदीय के उन शिक्षकों के चेहरों पर है, जिनके स्कूलों में पंखे तक नहीं हैं। अभी तो दोपहर 12 बजे तक का वक्त जैसे-तैसे कट जाता था, लेकिन अब दोपहर 12 बजे के बाद जब सूर्यदेव सिर पर होते हैं, ऐसी स्थिति में वक्त काटना मुश्किल होगा।

ट्यूशन के खेल में माध्यमिक स्कूलों में नहीं बदला है वक्त

एक अक्टूबर से हर वर्ष टाइम बदलता है, लेकिन माध्यमिक स्कूलों में अभी तक समय परिवर्तन नहीं किया गया है। इसके पीछे एक वजह ट्यूशन का खेल भी है। माध्यमिक स्कूलों के कई शिक्षक ट्यूशन पढ़ाते हैं तो इनकी को¨चग में वित्तविहीन स्कूलों के छात्र भी आते हैं। वित्तविहीन स्कूलों में अभी टाइम नहीं बदला है, ऐसे में इन शिक्षकों के द्वारा भी वक्त परिवर्तन का विरोध स्कूल में अंदरखाने किया जा रहा है।

मान्यता प्राप्त स्कूल भी खुलेंगे नौ बजे

'बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, अशासकीय मान्यता प्राप्त स्कूल एक अक्टूबर से सुबह नौ बजे खुलेंगे और छुंट्टी दोपहर तीन बजे होगा। स्कूल निर्धारित संशोधित समय सारिणी के अनुरूप ही स्कूलों का संचालन करें।'
-बालमुकुंद प्रसाद जिला बेसिक शिक्षाधिकारी
फीरोजाबाद


Post a Comment

0 Comments