logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपी के बच्चे भी सुनेंगे मोदी के मन की बात (Man Ki Baat) : 4 को स्कूलों में कराए जाएंगे सभी जरूरी इंतजाम ; प्रमुख सचिव ने डीआईओएस को दिए निर्देश

यूपी के बच्चे भी सुनेंगे मोदी के मन की बात : 4 को स्कूलों में कराए जाएंगे सभी जरूरी इंतजाम ; प्रमुख सचिव ने डीआईओएस को दिए निर्देश

√4 को स्कूलों में कराए जाएंगे सभी जरूरी इंतजाम

√प्रमुख सचिव ने डीआईओएस को दिए निर्देश

लखनऊ (ब्यूरो)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 सितंबर को स्कूली बच्चों से मन की बात करेंगे। यह कार्यक्रम शिक्षक दिवस से एक दिन पहले आयोजित हो रहा है। प्रदेश सरकार इसके लिए स्कूलों में जरूरी इंतजाम कराएगी। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को इसकी तैयारियों के संबंध में निर्देश भेज दिए हैं।

प्रमुख सचिव ने कहा है कि प्रधानमंत्री 4 सितंबर को प्रात: 10 से 11.45 बजे तक स्कूली छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए उनसे सीधा संवाद करेंगे। दूरदर्शन के सभी चैनलों, सेटकॉम, एजूसेट, वेब कास्टिंग, यू ट्यूब आदि से इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसलिए स्कूलों में ऐसी सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं जिससे प्रधानमंत्री का प्रसारण बच्चों तक पहुंच सके। स्कूलों में टीवी सेट के जरिये बच्चों को यह कार्यक्रम दिखाया जाएगा। यदि छात्र संख्या अधिक है तो अतिरिक्त टीवी सेट या प्रोजेक्टर के माध्यम से कार्यक्रम दिखाने की व्यवस्था होगी।

यह कहा गया है कि टीवी चलाने के लिए पावर बैकअप इनवर्टर, जेनरेटर की व्यवस्था पहले से कर ली जाए। आईसीटी योजना के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में उपलब्ध कंप्यूटरों को हाईस्पीड इंटरनेट से कनेक्ट करते हुए लाइव वेब कास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे स्कूल जहां पर टीवी सेट उपलब्ध नहीं है, वहां किराए पर लेकर अथवा सामुदायिक सहयोग से इसकी व्यवस्था होगी। जहां टीवी सेट उपलब्ध नहीं हो पा रहा है वहां रेडियो पर बच्चों को कार्यक्रम सुनवाया जाएगा। कार्यक्रम को दिखाने या सुनाने की जानकारी माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को फोटोग्राफ के जरिये दी जाएगी।

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments