logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

निरीक्षण में बंद मिले 20 फीसदी आंगनबाड़ी (Anganbadi) केंद्र : एक से 14 अगस्त के बीच सूबे में चलाए गए आंगनबाड़ी केंद्रों के सघन निरीक्षण (Inspection) अभियान में बड़े पैमाने पर हुआ धर पकड़

निरीक्षण में बंद मिले 20 फीसदी आंगनबाड़ी केंद्र : एक से 14 अगस्त के बीच सूबे में चलाए गए आंगनबाड़ी केंद्रों के सघन निरीक्षण अभियान में बड़े पैमाने पर हुआ धर पकड़

लखनऊ (ब्यूरो)। एक से 14 अगस्त के बीच सूबे में चलाए गए आंगनबाड़ी केंद्रों के सघन निरीक्षण अभियान में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां सामने आई हैं। जांच में 20% आंगनबाड़ी केंद्र बंद मिले हैं। कई स्थानों पर हॉट एंड कुक्ड फूड नहीं बांटा जा रहा है तो कई जिलों में स्टोर बदहाल मिले। स्टॉक में भी गड़बड़ियां मिली हैं।

अभियान के दौरान अफसरों ने 34393 आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच की। इसमें से 6790 आंगनबाड़ी केंद्र बंद पाए गए। लखनऊ में ही इस विभाग के प्रमुख सचिव कुमार कमलेश ने जांच की। निरीक्षण में प्रमुख सचिव को लखनऊ के गोसाईगंज क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र मलौली प्रथम, मलौली द्वितीय व मलौली तृतीय बंद मिला।

यही नहीं कई केंद्रों पर पोषाहार का वितरण भी हो रहा था। दूसरे अफसरों को भी केंद्रों में हॉट एंड कुक्ड फूड वितरित होता नहीं मिला। इस स्थिति पर प्रमुख सचिव ने नाराजगी जताई है। इस रिपोर्ट के आधार पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशालय ने संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की है। इस बीच आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां व सुपरवाइजरों ने कार्रवाई न हो इसके लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया है। विभाग के वरिष्ठ अफसरों पर राजनीतिक दबाव भी बनाने की कोशिश हो रही है।

     खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments