logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

पी0एम0 नरेन्द्र मोदी 4 सितंबर को सुबह 10 बजे से 11.45 बजे तक करेंगे स्कूली बच्चों से संवाद : शिक्षा सचिव ने स्कूलों में टीवी, रेडियो, प्रोजेक्टर लगाने के दिए निर्देश

पी0एम0 नरेन्द्र मोदी 4 सितंबर को सुबह 10 बजे से 11.45 बजे तक करेंगे स्कूली बच्चों से संवाद : शिक्षा सचिव ने स्कूलों में टीवी, रेडियो, प्रोजेक्टर लगाने के दिए निर्देश

लखनऊ (डीएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर स्कूली बच्चों से सीधा संवाद करेंगे। इसके लिए चार सितंबर को सुबह 10 बजे से 11.45 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री का संबोधन एवं संवाद का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के सभी चैनलों, सैटकॉम, एड्ूसैट, वेब-कास्टिंग, यू-ट्यूब से प्रसारित किया जाएगा। इसके अलावा यह प्रसारण आकाशवाणी के एफएम चैनलों पर भी उपलब्ध होगा।

स्कूलों में बच्चों तक यह प्रसारण पहुंच सके, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर विद्यालयों में टीवी या फिर प्रोजेक्टर आदि लगाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में ऐसी सुविधाएं सुनिश्चित कराई जाएं जिससे बच्चे पीएम का संबोधन व संवाद आसानी से देख और सुन सकें। इसके लिए विद्यालय में टीवी या प्रोजेक्टर लगाएं। टीवी संचालित करने के लिए पावर बैकअप के लिए इनवर्टन या जनरेटर की भी व्यवस्था की जाए।

जारी निर्देर्शों के मुताबिक आईसीटी योजना के अंतर्गत आच्छादित विद्यालयों में उपलब्ध कंप्यूटरों को हाईस्पीड इंटरनेट से कनेक्ट करते हुए लाइव वेब कास्टिंग की व्यवस्था की जाए। साथ ही ऐसे विद्यालय जहां टीवी सेट नहीं है वहां टीवी सेट एवं जनरेटर की व्यवस्था किराए के जरिए कराई जाए। यहां टीवी सेट नहीं है वहां रेडियों के जरिए पीएस सिस्टम (लाउडीस्पीकर) के जरिए बच्चों तक कार्यक्रम पहुंचाए जाने की व्यवस्था की जाए। कार्यक्रम की फोटोग्राफ एवं विद्यालयवार रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा निदेशक को भेजनी अनिवार्य होगी।

#Teachersday # शिक्षकदिवस #मनकीबात

       खबर साभार : डीएनए

Post a Comment

0 Comments